जामिया में हुए ‘बवाल’ की चिंगारी पूरे देश में फैल गई है, पढ़िए आज क्या हुआ?

जामिया यूनिवर्सिटी में हुए बवाल की चिंगारी पूरे देश में फैल गई है। जामिया में प्रदर्शनकारियों पर हुई पुलिस की कथित बर्बरता के खिलाफ देश की दूसरी यूनिवर्सिटी के छात्र पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

सबसे पहले जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के छात्र जामिया छात्रों के समर्थन में आए और दिल्ली पुलिस के हेड क्वॉर्टर पर प्रदर्शन किया। इसके बादू देश की दूसरी यूनिवर्सिटी के छात्रों ने भी प्रदर्शन किया। अब IIM अहमदाबाद के छात्र भी जामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों के समर्थन में उतर आए हैं। छात्रों ने नागरकिता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया। कुछ प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हंगामे के बाद हिरासत में लिया है। लखनऊ के नदवा में छात्रों ने जामिया छात्रों के समर्थन में प्रदर्शन किया। इस दौरान उनकी पुलिस से झड़प हो गई। दोंनों तरफ से पत्थरबाजी हुई।

कई शहरों में प्रदर्शन

दिल्ली में हुए बवाल की चिंगारी देश के दूसरे शहरों में फैल गई है। अब उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में भी विरोध प्रदर्शन उग्र हो गया है। उग्र भीड़ ने यहां सड़क पर कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की। मऊ में इंटरनेट सेवाएं फिलहाल बंद कर दी गई हैं और धारा 144 लागू कर दी गई है।

कांग्रेस नेताओं का प्रदर्शन

जामिया और अलीगढ़ में छात्रों पर हुई पुलिस की बर्बरता के खिलाफ विपक्ष ने भी हमला बोल दिया है। कांग्रेस ने आज इंडिया गेट पर धरना दिया। जिसमें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी समेत दूसरे बड़े नेता मौजूद रहे।

प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ये देश गुंडों की जागीर नहीं है। उन्होंने कहा कि ”सरकार ने संविधान को बहुत बड़ा झटका दिया है। यह राष्ट्र की आत्मा पर हमला है, क्योंकि युवा राष्ट्र की आत्मा हैं। विरोध करना छात्रों का अधिकार है।”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सिटिजनशिप अमेंडमेंट एक्ट के विरोध में पैदल मार्च निकाला

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: