गोवा में गिरेगी बीजेपी की सरकार? कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा

सरकार का दावा पेश करने के बाद गोवा में कांग्रेस विधायक दल के नेता चंद्रकांत नवलेकर ने कहा कि हम सबसे बड़ी पार्टी हैं, हमारे पास संख्या है, इसलिए हम दावा कर रहे हैं।

क्या गोवा में मनोहर पर्रिकर सरकार या कहें कि बीजेपी की सरकार गिर जाएगी? ये सवाल इस लिए है कि क्यों राज्य की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस ने सरकार गठन की तैयारी तेज कर दी है। यहां तक कि कांग्रेस ने राज्यपाल को सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया है।

कांग्रेस के सरकार बनाने के दावे और गठन की तैयारी को इस लिए भी बल मिलता है, क्योंकि अभी कुछ दिन पहले ही बीजेपी को समर्थन दे रहे उन निर्दलीय विधायकों ने राज्य में मुख्यमंत्री बदलने की मांग की थी। दरअसल राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर बीमार हैं। दिल्ली एम्स में उनका इलाज चल रहा है। ऐसे में बीजेपी को समर्थन दे रहे विधायकों ने कहा था कि बीमार होने के चलते पर्रिकर ठीक से राज्य का कामकाज नहीं देख पा रहे हैं, इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य में मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी किसी और को बीजेपी सौंपे। इस पर बीजेपी ने यह साफ किया था कि फिलहाल किसी दूसरे को सीएम नहीं बनाया जाएगा। बीजेपी ने कहा था कि अस्पताल से ही पर्रिकर कामकाज को देख रहे हैं और फाइलों को पास कर रहे हैं। खबरों के मुताबिक बीजेपी के इस रवैये से निर्दलीय विधायक नाराज हैं।

ये साभी घटनाक्रम कांग्रेस की सरकार गठन की तैयारी को मजबूती देते हैं। सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद गोवा में कांग्रेस विधायक दल के नेता चंद्रकांत नवलेकर ने कहा, “हम सबसे बड़ी पार्टी हैं। हमें पहले ही मौका दिया जाना चाहिए था। देखिए सरकार किस तरह काम कर रही है। सरकार होते हुए भी न के बराबर है। हमारे पास संख्या है, इसलिए हम दावा कर रहे हैं। राज्यपाल मंगलवार को राजभवन में होंगे तब हम उनसे आग्रह करेंगे।”

गोवा में 40 विधानसभा सीटें हैं। 2017 में हुए चुनाव के हिसाब से बीजेपी सरकार के पास निर्दलीय और अन्य पार्टियों के समर्थन से 24 सीटें हैं जो सरकार बनाने के लिए जरूरी 21 सीटों से 3 सीटें ज्यादा हैं। वहीं कांग्रेस 16 सीटों के साथ राज्या की सबसे बड़ी पार्टी है, बीजेपी के पास 14 सीटें हैं। गोवा में बीजेपी ने महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी, गोवा फॉरवर्ड पार्टी और निर्दलीयों के साथ मिलकर सरकार का गठन किया है। अगर निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी का साथ छोड़ा तो उसकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: