मासूमों से रेप पर मिलेगी मौत की सजा, लोकसभा में पास हुआ कानून

12 साल से कम उम्र की बच्चियों से दुष्कर्म के दोषियों पर अब मौत की सजा मिलेगा।  आपराधिक कानून (संसोधन) विधेयक सोमवार को लोकसभा में पास हो गया। ये विधेयक इस साल 21 अप्रैल को लाए गए अध्यादेश की जगह लेगा। इस कानून के तहत 16 साल से कम उम्र की लड़कियों से रेप पर भी कम से कम 20 साल की सजा होगी। लोकसभा में पास होने के बाद अब ये बिल राज्यसभा मेंं भेजा जाएगा। सभी राजनीतिक पार्टियों के बिल के समर्थन में होेने से उच्च सदन में भी इस बिल के पास होने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर के कठुआ में इस साल 12 साल की बच्ची की दुष्कर्म के बाद बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। जिसके बाद पूरे देश में घटना के विरोध में प्रदर्शन हुआ था और इस तरह के अपराध पर दोषियों को कड़ी सजा देने के लिए कानून बनाने की मांग उठ रही थी। सदन मेंं इस बिल पर करीब दो घंटे तक चर्चा हुई, इस दौरान केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि इस कड़े कानून का मकसद बच्चिों को सुरक्षा देना है। रिजिजू ने कहा कि बलात्कार पीड़ित बच्चियों को तुरंत मुफ्त प्राथमिक चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाएगी और अस्पताल इस घटना की सूचना पुलिस को देगा। रिजिजू ने लोकसभा में बताया कि जांच के दौरान बच्ची से उसके आचरण के बारे में नहीं पूछा जाएगा।

ओवैसी ने किया कानून का विरोध

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने दोषियों को फांसी की सजा देने का विरोध किया है। ओवैसी ने कहा कि कोर्ट में पहले से ही जजों की कमी है। ऐसे ने उन्होंने सवाल किया कि ये बिल जमीनी स्तर पर कैसे कारगर होगा। ओवैसी ने कहा कि रेप कानून से नहीं बल्कि पुरुषों की मानसिकता बदलने से कम होगा।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: