पाकिस्तान में मतदान, इस बार पड़ोसी देश में किसकी बनेगी सरकार?

पाकिस्तान में आज नई सरकार के लिए वोट डाले जा रहे हैं। देर रात तक ये साफ हो जाएगा कि इस बार पड़ोसी मुल्क में किसकी सरकार बनेगी। इस बार के चुनाव में लड़ाई मुख्यता तीन पार्टियों के बीच है। जिनमें नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग और इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के बीच सीधी टक्कर है। जबकि मैदान में बेनजीर भुट्टो की पार्टी पीपीपी भी है।
मुस्लिम लीग और पीपीपी पर इमरान खान की पार्टी PTI भारी दिख रहा है, क्योंकि पाकिस्तान की आर्मी और वहां की खुफिया एजेंसी ISI ने इमरान खान की पार्टी को जीताने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है और इसी वजह से 272 सीटों वाली नेशनल एसेंबली में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को बहुमत मिलना तय माना जा रहा है।
पाकिस्तान के अखबार डॉन के सर्वे में 85 फीसदी लोगों ने इमरान खान को समर्थन दिया है, जबकि नवाज की पार्टी को साढ़े नौ फीसदी ने समर्थन दिया है, वहीं अखबार के सर्वे के मुताबिक पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को महज 5 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है।
आतंकी खतरे की आशंका के चलते इस बार चुनाव में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। देशभर में 3.71 लाख सैन्य टुकड़ियां और 16 लाख पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। वोटिंग के लिए कुल 85 हजार पोलिंग बूथों पर 10.59 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे। नेशनल असेंबली के लिए 3,459 प्रत्याशी और प्रांतीय विधानसभाओं में 8,396 उम्मीदवार मैदान में हैं। शाम वोटिंग खत्म होने के बाद 6 बजे से काउंटिंग भी शुरू हो जाएगी और देर रात तक के रुझानों से साफ हो जाएगा इस बार वहां किसकी सरकार बनेगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: