तस्वीरों में देखें पाकिस्तान में भूकंप से भारी तबाही, 19 की मौत, 300 से ज्यादा घायल, कई इमारतें जमींदोज

भूकंप से जहां दिल्ली-एनसीआर और जम्मू-कश्मीर से समेत भारत के कई हिस्से हिल गए। वहीं भूकंप से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भारी तबाही हुई है।

भूकंप का केंद्र पाकिस्तान के लाहौर से 173 किलोमीटर दूर जाटलान में था। भूकंप से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चारों तरफ तबाही का मंजर है। अब तक 19 लोगों के मारे जाने की खबर है और 300 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। मरने वालों में 11 लोग जाटलान और 8 मीरपुर के हैं।

भूकंप से पीओके के शहरी और ग्रामीण हिस्से प्रभावित हुए हैं। इसमें मीरपुर, जाटलान, मुजफ्फराबाद और कोटली समेत कई इलाके शामिल हैं। भूकंप के झटकों के बाद अस्पतालों में अफरा-तफरी का माहौल देखा गया। बड़ी संख्या में लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

भूकंप के बाद प्रभावित इलाकों में बड़े स्तर पर राहत और बचाव का काम चलाया जा रहा है। पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अफजल ने बताया कि भूकंप के झटकों से एक हॉस्टल समेत कई इमारतें ढह गई हैं।

मीरपुर में जाटलान नहर के पास सड़कों पर गहरी दरारें पर पड़ गई हैं। दरारें इतनी बड़ी थीं कि इसमें कई कारें समा गईं। भूकंप के बाद इस इलाके में अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला।

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के झटकों से मीरपुर में एक इमारत ढह गई। इमारत की चपेट में आने से कई लोगों के घायल होने की खबर है। यहां के डिप्टी कमिश्नर ने मीडिया को बताया कि मृतकों के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

भूकंप के झटकों से मीरपुर अस्पताल के भवन को भी नुकसान पहुंचा है। पीओके के सूचना मंत्री ने मीडिया को बताया कि संबंधित अधिकारियों ने प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए तत्काल कदम उठाए हैं, इसके अलावा भूकंप के बाद नुकसान का आंकलन किया जा रहा है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: