क्रिकेट के ‘भगवान’ से भी आगे निकल गए विराट कोहली लेकिन सहवाग की बराबरी नहीं कर पाए

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में कोहली ने दोहरा शतक जड़ दिया।

इस दोहरे शतक के साथ ही वो सर डॉन ब्रैडमैन के बाद सबसे ज्यादा दोहरा शतक जड़ने वाले पहले इंटरनेशनल क्रिकेटर बन गए हैं। ये उनके करियर का सातवां दोहरा शतक था। इस दोहरे शतक के साथ ही कोहली ने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के 6 बार दोहरा शतक जड़ने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। आपको बता दें कि आस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमन ने कुल 12 दोहरे शतक जड़े हैं।

इस दोहरे शतक के साथ ही कोहली ने टेस्ट करियर में सात हजार रन भी पूरे कर लिए। हालांकि वो इस मैच में तिहरा शतक नहीं जड़ पाए। यहां पर वो सहवाग से पीछे रह गए। आपको बता दें कि वीरेंद्र सहवाग के नाम तिहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड है। कोहली के अलावा सचिन तेंदुलकर,  राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग और सौरव गांगुली टेस्ट करियर में सात हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं। गौरतलब है कि तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिशन स्टेडियम में खेला जा रहा है।

विराट कोहली ने अपना शतक पूरा करते ही एक और कीर्तिमान अपने नाम किया। वो 40 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। कोहली ने इस मैच में टेस्ट करियर का 26वां शतक पूरा करते ही कप्तान के तौर पर 19वां टेस्ट शतक पूरा किया। उनके नाम कप्तान के रूप में वनडे क्रिकेट में 21 शतक हैं। इस मामले में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉटिंग सबसे आगे है। आपको बता दें कि पॉटिंग के नाम कुल 41 शतक हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: