महाराष्ट्र: देवेंद्र फडणवीस ने बताया, आखिर क्यों उन्हें सीएम पद से देना पड़ा इस्तीफा

महाराष्ट्र में महज तीन दिन के अंदर बीजेपी की सरकार गिर गई है। मुंबई में राजभवन में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलकर देवेंद्र फडणीस ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

सीएम पद से अपना इस्तीफा सौंपने से पहले देवेंद्र फडणवीस ने मीडिया से बात की। इस दौरान उन्होंने बताया कि आखिरकार विधानसभा में बहुमत परीक्षण से पहले उन्हें क्यों इस्तीफा देना पड़ा। मीडिया से बात करते हुए देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि अजित पवार के भरोसे बीजेपी ने सरकार बनाया था। लेकिन अजित पवार ने इस्तीफा दे दिया। ऐसे में उनके पास विधायकों की संख्या नहीं थी।

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि अजित पवार मुझसे मिलने आए थे। उन्होंने बताया कि अब उनके लिए सरकार में रहना अब मुश्किल है। फडणवीस ने कहा कि इसके बाद अजित पवार ने अपना इस्तीफा मुझे सौंप दिया। उहोंने कहा कि अजित पवार से इस्तीफे के बाद हमारे लिए विधायकों की संख्या जुटाना मुश्किल था।

सरकार बनाने के लिए शिवसेना के साथ नहीं आने पर फडणवीस ने उसकी कड़ी आलोचना की। उन्होंने कहा कि बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को जनता ने बहुमत दिया था। लेकिन बहुमत मिलने के बाद शिवसेना ने सीएम पद के मुद्दे पर सरकार बनाने से अपना हाथ खींच लिया। फडणवीस ने कहा कि बीजेपी और शिवसेना के बीच सीएम पद को लेकर ढाई-ढाई साल के समझौते पर कभी मुहर नहीं लगी थी, लेकिन चुनाव बाद शिवसेना ने पाला बदल लिया और कहा कि जो उन्हें सीएम की कुर्सी देगा उन्हें वो समर्थन देंगे।

फडणवीस के इस्तीफे से पहले मंगलवार को पूरे दिन महाराष्ट्र से लेकर दिल्ली तक सियासी हलचल तेज रही। सोमवार को कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के विधायकों के मीडिया के सामने परेड का असर बीजेपी पर साफ दिख रहा था। बीजेपी को इस बात का अंदाजा हो गया था कि अगर वह विधानसभा के पटल पर बहुमत परीक्षण के लिए जाती है तो उसकी फजीहत हो सकती है। ऐसे में जैसे ही अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा दिया। इस बात की अटकलें तेज हो गईं जल्द ही देवेंद्र फडणवीस भी इस्तीफा दे सकते हैं। शाम होते-होते खबर आई की देवेंद्र फडणवीस प्रेस को संबोधित करेंगे। प्रेस से बात करते ही फडणवीस ने इस्तीफे का ऐलान किया और इसके बाद राज्यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप दिया।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: