अंतरराष्ट्रीयNews

इस देश में रोटी के लिए हुआ बहुत बड़ा प्रदर्शन, इतने लोगों की हुई मौत, लगानी पड़ी इमरजेंसी

सूडान में रोटी की कीमत बढ़ने पर कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हुई झड़प में 8 लोगों के मारे जाने की खबर है।

ऐसा आपने शायद ना पहले कभी सुना होगा और ना ही पढ़ा होगा कि किसी देश में रोटी के लिए बड़ा प्रदर्शन हुआ हो। गरीबी से जूझ रहे अफ्रीकी देश सूडान में रोटी की कीमत बढ़ने पर कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हुई झड़प में 8 लोगों के मारे जाने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्वी शहर कादरिफ में इमरजेंसी लगा दी गई है। यहां पर 6 लोगों के मारे जाने की खबर है। जबकि कई लोग घायल हो गए।

शहर के सांसद मुबारक अल-नूर का कहना है कि अल-कदरीफ में हालात बेकाबू हो गए हैं। अल-नूर ने अनुरोध किया है कि प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बल प्रयोग न किया जाए क्योंकि वह शांतिपूर्ण तरीके से विरोध कर रहे हैं। खबरों के मुताबिक एतबारा शहर में प्रदर्शनकारियों ने नेशनल कांग्रेस पार्टी के मुख्यालय को भी जला दिया था।

दरअसल यहां सरकार ने रोटी की कीमत एक सूडानी पाउंड से बढ़ाकर तीन सूडानी पाउंड करने का फैसला किया है। लोग सरकार के इसी फैसले से नाराज हैं। देश में ईंधन की कीमत भी दोगुनी किए जाने की भी चर्चा है, जिससे लोगों को बेहद गुस्सा है। यहां बुधवार से ही सरकार के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं।

इस साल जनवरी मेंं भी यहां खाने की कीमत बढ़ा दी गई थी। जिसके विरोध में प्रदरर्शन हुए थे। लेकिन जल्द ही विपक्षी नेताओं और कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के साथ उन्हें नियंत्रण में ले लिया गया था।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Discover more from News Nukkad

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading