ओसामा बिन लादेन, जिसे दुनिया कहती है सबसे बड़ा आतंकी, उसकी मां आई सामने, बताया कैसा था लादेन

ओसामा बिन लादेन, दुनिया जिसे सबसे बड़े आतंकी के नाम से जानती है, उसकी मौत के बाद पहली बार उसकी मां आलिया घानेम मीडिया के सामने आई हैं। ‘द गार्जियन’ अखबार को दिए इंटरव्यू में घानेम ने लादेन से जुड़े हर उस पहलू से पर्दा उठाया, जिसके बारे में दुनिया शायद आज तक नहीं जानती।

आलिया घानेम ने बताया कि लादेन के जन्म के कुछ दिन बाद ही उन्होंने अपने पहले पति से तलाक लेकर दूसरी शादी कर ली थी। लादेन की मौत को करीब 7 साल बीत चुके हैं, लेकिन आज भी घानेम उसे याद करते हुए नहीं थकती हैं। वर्दी पहने ओसामा बिन लादेन की तस्वीर आज भी घानेम के पास है। वह कहती हैं कि लादेन उनकी पहली औलाद था और वह उन्हें बेहाद प्यार करता था।

घानेम ने बताया कि लादेन का 20 साल की उम्र तक आतंक की दुनिया से दूर-दूर तक का नाता नहीं था। उन्होंने बताया कि जेद्दा की किंग अब्दुल्लाजीज यूनिवर्सिटी में जब लादेन पढ़ाई करता था, तभी वह कट्टरपंथियों के संपर्क में आया। पढ़ाई के दौरान ही वह कट्टरपंथी बन गया था। घानेम के मुताबिक, पढ़ाई के दौरान लादेन की मुलाकात अब्दुल्ला अजाम नाम के एक व्यक्ति से हुई थी, जो मुस्लिम ब्रदरहुड का सदस्य था, जिसे सऊदी अरब से निर्वासित कर दिया गया था और बाद में वही ओसामा का धर्मगुरु बना। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी के लोगों ने लादेन को बदल दिया था और वह एक अलग तरह का इंसान बन गया था।

लादेन की मां से जब यह पूछा गया कि क्या कभी उन्हें यह महसूस हुआ था कि उनका बेटा एक दिन जिहादी बन जाएगा? इस सवाल के जवाब में घानेम ने कहा कि हमने कभी ऐसा महसूस भी नहीं किया था कि एक दिन ओसामा जिहादी बन जाएगा। उन्होंने कहा कि जब हमें इस बात की खबर लगी कि ओसामा जिहादी बन गया है तो मुझे बहुत दुख हुआ। घानेम कहती हैं कि उन्होंने अपने बेटे लादेन को आखिरी बार 1999 में अफगानिस्तान में देखा था, और उससे दो बार मिलने भी गईं थीं। जिस वक्त घानेम ओसामा से मिलीं थीं उस वक्त वह कंधार में रह रहा था।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: