टीम इंडिया के लिए पहले टेस्ट में जीत नहीं आसान, पढ़िए क्या कहते हैं आंकड़े

भारत और इंग्लैंड के बीच 1 अगस्त से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। बर्मिंघम के एजबेस्टन में सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा, जिसके लिए दोनों टीमें जीतोड़ मेहनत कर रही हैं। बर्मिंघम में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। अब तक भारत को इस मैदान पर निराशा ही हाथ लगी है।

भारत ने बर्मिंघम में अब तक 6 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उसे एक बार भी जीत नसीब नहीं हो सकी है। भारत ने इस मैदान पर 6 में से 5 टेस्ट मैच हारे हैं और एक मैच ड्रॉ रहा है। भारत और इंग्लैंड के बीच इस मैदान पर पहला टेस्ट साल 1967 में खेला गया था, जिसे इंग्लैंड ने 132 रन से जीता था।

टीम इंडिया ने इस मैदान पर आखिरी बार टेस्ट साल 2011 में खेला था, जिसे इंग्लैंड ने पारी और 242 रन से जीता लिया था। उस टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 710 रन बनाकर घोषित की थी। टीम इंडिया पहली पारी में 224 और दूसरी पारी में 244 रन ही बना सकी थी।

इंग्लैंड की बात करें तो बर्मिंघम मैदान पर उसका रिकॉर्ड काफी अच्छा है। मेजबान टीम ने एजबेस्टन में अब तक 50 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमे इंग्लैंड ने 27 मैचों में जीत दर्ज की है, 15 टेस्ट मैच ड्रा रहे और 8 मैच में इंग्लैंड को हार मिली है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: