अल्मोड़ा: शिक्षा क्षेत्र को लेकर सीएम त्रिवेंद्र ने किया बड़ा ऐलान, बताया क्या है आगे की योजना

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अल्मोड़ा दौरे के दूसरे दिन बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उच्च शिक्षा के विकास के लिये सरकार प्रयासरत है।

सीएम ने कहा कि प्रत्येक विकास खंड में एक महाविद्यालय खोलने की योजना है। सीएम ने कहा कि प्रत्येक विकास खंड मुख्यालयों को डबल लेन सड़क से भी जोड़े जाने की प्राथमिकता है।

सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम में सीएम त्रिवेंद्र ने कहा कि सरकार पर्वतीय क्षेत्रों के विकास के लिए ध्यान दे रही है। क्षेत्रीय संसाधनों का सदुपयोग कर विकास को गति देने का काम किया जा रहा है। पर्यटन, शिक्षा, साहसी पर्यटन (एडवेंचर टूरिज्म) पर विशेष जोर दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार शिक्षा के उन्नयन के लिये प्रतिबद्ध है और प्रत्येक ब्लाक में एक एक महाविद्यालय खोलने की योजना है।

इस दौरान उन्होंने अल्मोड़ा स्थित सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के लिए विभिन्न विकास योजनाओं के लिये 31.67 करोड़ की योजनाओं को स्वीकृति दी। कार्यक्रम में शिरकत कर रहे उच्च शिक्षा राज्यमंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि बागेश्वर और पिथौरागढ़ महाविद्यालयों को सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के परिसर को दर्जा दे दिया गया है।

उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा स्थित बीएड एवं विधि संकाय को सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के अंतर्गत ही रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में डिजीलाकर के माध्यम से सभी डिग्रीयां आनलाइन की जा रही हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: