उत्तराखंड: अल्मोड़ा वासियों को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दी सौगात, कई घोषणाएं कीं

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को बागेश्वर दौरे के दौरान अल्मोड़ा जिला प्रशासन और एनआईसी द्वारा तैयार की गई जागेश्वर धाम वेबपोर्टल का उद्घाटन किया।

इस पोर्टल से श्रद्धालुओं को कई चीजों के लिए आसानी हो जाएगी। वेबसाइट के जरिए श्रद्धालुओं को ऑनलाइन दान देने, अपनी सुविधा के अनुसार, पूजा तिथि, मंदिर और समय एवं पुजारी घर बैठे ही तय करने की सुविधा होगी। इसके अलावा भण्डारा के लिए तिथि समय और अन्य व्यवस्थाओं की पहले से बुकिंग भी ऑनालाइन की जा सकेगी। साथ ही मंदिर समूह के पौराणिक इतिहास, कार्यक्रमों और महोत्सवों समेत अन्य गतिविधियों की जानकारी अब आपको आसानी से मिल पाएगी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जागेश्वर धाम के विकास के लिए चार अहम घोषणाएं भी कीं। इसमें सीवर लाइन का कार्य, मोक्षदा हरित शवदाह प्रणाली का निर्माण, जटागंगा के उद्गम स्थल का विकास और आरतोला तिराहे का विकास शामिल है। मुख्यमंत्री ने कोसी पुर्नजनन अभियान के तहत कोसी न्यूज़ लेटर भी लॉन्च किया।

न्यूज़ लेटर लॉन्चिंग का मुख्य उद्देश्य जन-जागरूकता और ज्यादा से ज्यादा लोगों की सहभागिता कोसी पुर्नजनन अभियान में हो सके। इसमें कोसी में किए गए कार्यों और आगामी प्रस्तावित कार्यों के बारे में दर्शाया गया है। ये न्यूज़ लेटर सम्बन्धित कैचमेंट एरिया के पंचायतों और जनपद के अन्य जनप्रतिनिधियों को भेजा जाएगा, जिससे कोसी अभियान में लोगों की सहभागिता ज्यादा से ज्यादा हो सके।

जागेश्वर धाम

इस मौके पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया, प्रो.जे.एस. रावत, उपजिलाधिकारी भनोली मोनिका, जिला विकास अधिकारी के.के पंत, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अमित लाम्बा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चैबे, प्रबन्धक जागेश्वर मन्दिर समिति भगवान भटट, उपाध्यक्ष गोविन्द गोपाल, पुजारी प्रतिनिधि भगवान भटट समे विभागीय अधिकारी और अन्य लोग मौजूद थे।

(अल्मोड़ा से हरीश भंडारी की रिपोर्ट)

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: