उत्तराखंड में तेजी से बढ़ा रहा ब्लैक फंगस के मरीजों का आंकडा, 155 पहुंची मरीजों की संख्या

त्तराखंड में ब्लैक फंगस के मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। प्रदेश में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या बढ़कर 155 हो गई है।

स्टेट कट्रोल रूम के अनुसार एम्स ऋषिकेश में 99 मरीज भर्ती हैं। जबकि हिमालयन हॉस्पिटल में 20, महंत इंद्रेश में 10 और दून मेडिकल कॉलेज में नौ मरीजों का इलाज चल रहा है। ब्लैक फंगस से संक्रमित होने के बाद 14 मरीजों की मौत हो चुकी है और अभी तक 13 मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में गुरुवार को म्यूकोर माइकोसिस (ब्लैक फंगस) के दो मरीजों की उपचार के दौरान मौत हो गई। एम्स में अब तक कुल 110 केस आ चुके हैं। इनमें 9 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि दो लोग स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किये जा चुके हैं।

अब एम्स में म्यूकोर माइकोसिस से ग्रसित 99 मरीज भर्ती है। एम्स के पीआरओ हरीश थपलियाल ने बताया कि गुरुवार को 2 गंभीर मरीजों देहरादून निवासी एक 60 वर्षीय पुरुष व बिजनौर यूपी निवासी 58 वर्षीय पुरुष की उपचार के दौरान मृत्यु हो गई।

अब एम्स अस्पताल में म्यूकोर माइकोसिस के शेष 99 मरीज भर्ती हैं। अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि दो लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके है। गुरुवार को यूपी और उत्तराखंड से 9 नये मरीज भर्ती किये गये हैं। उन्होंने बताया कि अब एंटी फंगल इंजेक्शन की भी कमी नहीं है। उत्तराखंड सरकार की ओर से पर्याप्त मात्रा में इंजेक्शन उपलब्ध करवाये जा रहे हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: