उत्तराखंड: कोरोना संकट में ये हैं वो हेल्पलाइन नंबर जो ‘संजीवनी’ का करेंगे काम, सीएम ने किया जारी

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से पूरा देश दहशत में है। उत्तराखंड समेत देश के सभी राज्यों की सरकारों ने इस जानलेवा बीमारी के खिलाफ जंग छेड़ रखा है।

उत्तराखंड की सरकार इस बीमारी की रोकथाम के लिए लगातार कदम उठा रही है। सरकार अलग-अलग माध्यमों से जनता के बीच पहुंची रही है और कोरोना को हराने की अपील कर रही है। लॉकडाउन के बीच जनता को जरूरी सुविधाएं मुहैया कराना सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। कोरोना का फिलहाल कोई इलाज नहीं है। ऐसे में सावधानी और जागरुकता से ही लोग इस जानलेवा बीमार से बच सकते हैं। कोरोना वायरस को लेकर जनता के बीच कैसे जागरुकता फैले इसका बीड़ा सरकार ने उठा रखा है। सरकार ने कोरोना से संबंधित जानकारी के लिए कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने फेसबुक अकाउंट से हेल्पलाइन शेयर करते हुए लिखा, “लॉकडाउन के दौरान ‘सीएम हेल्पलाइन’ पर सिर्फ कोरोना से संबंधित आवश्यक जानकारियों, शिकायतों के लिए ही संपर्क करें।”

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने फेसबुक पोस्ट एक अन्य हेल्पलाइन नंबर और व्हाट्सएप्प नंबर शेयर करते हुए लिखा, “कोरोना से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी के लिए कोरोना कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। आप फोन करके या WhatsApp नंबर पर कोरोना से संबंधित जानकारी ले सकते हैं। दूरभाष नंबर: 0135-2722100, व्हाट्सएप्प नंबर: 9997954800, (कोरोना कंट्रोल रूम)”

प्रदेश सरकार के लिए दूसरी सबसे बड़ी चुनौती लॉकडाउन के दौरान जनता को जरुरी सामान मुहैया कराना है। कोरोना वायरस महामारी को देख कालाबाजारी करने वाले भी आंख गड़ाए बैठ हैं। ऐसे में इस मुसीबत के दौरान लोगों को उचित दाम और सही समय पर सामाम मिल सके इसका भी राज्य सरकार भरपूर ख्याल रख रही है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने फेसबुक प्रोफाइल से एक हेल्पलाइन नंबर जारी शेयर करते हुए लिखा, “ग्राहकों को तय दर से अधिक मूल्य पर बेची गई सामग्री पाए जाने पर दुकानदारों पर होगी सख्त कार्यवाही, जुर्माना लगेगा। ऐसा करने वालो को सजा होगी। अगर कहीं कालाबाजारी होती है तो लोग कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर, 18001804188 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।”

अक्सर ऐसे देखा जा रहा है कि लोग बाजारों में समाजिक दूरी नहीं बना रहे हैं। इससे सभी को खतरा हो सकता है। सरकार भी इस पर जोर दे रही है। सीएम त्रिवेंद्र रावत अपने फेसबुक पोस्ट से इस संबंध में सूचा शेयर करते हुए लिखा, “कोरोना वायरस संक्रमण को फैलाने से रोकने के लिए खरीदारी करते समय उचित दूरी बनाए रखें।”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: