उत्तराखंड: कोरोना की चुनौती बड़ी है, सरकार-प्रशासन हैं चुस्त, जानें अल्मोड़ा में कैसी है तैयारी

उत्तराखंड में कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन सजग है। इस चुनौती से निपटने के लिए सभी जिलों में प्रशासन तैयार है।

कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों के मद्देनजर अल्मोड़ा में जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने सोमवार को बेस चिकित्सालय का निरीक्षण कर चिकित्सा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बेस चिकित्सालय में कोरोना संदिग्ध और इससे पीड़ित मरीजों का ईलाज किए जाने को लेकर मेडिकल कॉलेज के नवनिर्मित ब्लॉक में 120 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है। इसके अतिरिक्त जिला अधिकारी ने कहा कि जरूरत पड़ने पर बेड की संख्या को बढ़ाया जाएगा।

जिला अधिकारी ने प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक को आवश्यक तैयारी और उपकरण रखने को लेकर निर्देशित किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार के उपकरण और अन्य जरूरत की वस्तुओं की आवश्यकता हो तो उसे खरीद कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि आइसोलेशन वार्ड की साफ-सफाई और सैनेटाइज किया जे और पूरे प्रोटोकॉल का पालन किया जाए। इसके अलावा जिला अधिकारी ने अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए चिकित्सालय के अन्य अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिला अधिकारी ने बताया कि बेस चिकित्सालय में आज से ओपीडी को बन्द करते हुए ओपीडी को जिला चिकित्सालय में स्थानान्तरित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इससे बेस चिकित्सालय में कोरोना से सम्बन्धित मरीजों का ईलाज करने में आसानी होगी। जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में जिले में कोई भी कोरोना से संक्रमित मरीज नहीं है। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सविता हयांकि और अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.योगेश पुरोहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

(अल्मोड़ा से हरीश भंडारी की रिपोर्ट)

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: