दिल्ली अब दूर नहीं! देहरादून से महज इतने घंटे का रह जाएगा सफर, प्रोजेक्ट को मिली वित्तीय मंजूरी

देहरादून से दिल्ली जाने वाले लोगों को अक्सर गाजियाबाद में जाम की परेशानी सताती थी, लेकिन जल्द ही इस परेशानी का भी हल निकाल लिया जाएगा।

देहरादून से अब दिल्ली का सफर आसान होने जा रहा है। क्योंकि अनलॉक 4 में दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस-वे का काम काफी तेजी से किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट में सबसे बड़ी बाधा भी अब खत्म हो गई है। बता दें कि इस प्रोजेक्ट के लिए अब वित्तीय मंजूरी भी मिल गई है। मंत्रालय द्वारा प्रोजेक्ट के दूसरे और तीसरे चरण के काम के लिए वित्तीय स्वीकृति दे दी गई है।

आपको बता दें, कि उत्तराखंड के सबसे ज्यादा लोग दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं। कुछ यहीं बसे हैं तो कुछ नौकरी के लिए दिल्ली-एनसीआर में आते रहते हैं। ऐसे में उनके लिए दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे बनने के बाद सबसे बड़ी परेशानी दूर हो जाएगी। बताया जा रहा है कि इस एक्सप्रेस वे के बनने के बाद देहरादून से गाजियाबाद और दिल्ली की दूरी महज ढाई घंटे ही रह जाएगी। अभी इस दूरी को तय करने में कम से कम 5 से 7 घंटे लगते हैं।

जानकारी के मुताबिक इस एक्सप्रेस वे से यात्र अक्षरधाम से सीधे देहरादून पहुंच सकेंगे। एनएचएआई के मुताबिक नया एक्सप्रेस-वे मौजूदा फोरलेन हाईवे से अलग बनाया जाएगा। आपको बता दें, ईस्टर्न पेरिफरल से देहरादून के बीच बनने वाले छह लेन एक्सप्रेस-वे को सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की तरफ से वित्तीय स्वीकृति मिली है।

पहले चरण की टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद दूसरे चरण का काम शुरू हो जाएगा। पहले चरण में अक्षरधाम से ईस्टर्न टोल तक एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा। दूसरे चरण में बागपत से सहारनपुर और तीसरे चरण में सहारनपुर (गणेशपुर) से देहरादून तक एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा। माना जा रहा है कि साल 2024 तक प्रोजेक्ट का काम पूरा हो जाएगा।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: