उत्तराखंड में पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, 16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण अभियान

उत्तराखंड में बुधवार को स्पाइस जेट के विमान से कोविड-19 वैक्सीन टीकाकरण के लिए एक लाख 13 हजार खुराक देहरादून पहुंची।

ये वैक्सीन पुणे सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया से भेजी गई है। राज्य के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 16 जनवरी से शुरू होने वाले कोविड वैक्सीन टीकाकरण अभियान के लिये प्राप्त इस वैक्सीन को हवाई अड्डा से निर्धारित कोल्ड चेन प्रणाली के अन्तर्गत देहरादून स्थित राज्य केन्द्रीय औषधि भण्डार गृह में लाया गया है, जहाँ इसे वॉक-इन-कूलर में सुरक्षित रखा गया है।

अमित नेगी ने बताया कि केन्द्रीय औषधि भण्डार से वैक्सीन का वितरण निर्धारित मात्रा के अनुसार सभी जिला एवं क्षेत्रीय वैक्सीन भण्डारगृहों को कल सुबह तक पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य के दूरस्थ जिलों में वैक्सीन कल दोपहर तक पहुंच पाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य को प्राप्त 1,13,000 खुराक के सापेक्ष 1,640 खुराक केंद्रीय स्वास्थ्य ईकाइयों के हेल्थ केयर वर्कर, 3,450 आर्मड फोर्स मेडिकल सर्विसेस तथा 1,07,530 खुराक राज्य के सरकारी एवं निजी स्वास्थ्य सेवाओं के स्वास्थ्य कर्मियों के लिए उपलब्ध होगी।

इस प्रकार 1,12,620 खुराक का वितरण आज कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वैक्सीन को प्राप्त करने के लिए सभी जिलों की वैक्सीन वाहन राज्य मुख्यालय में पहुंच चुके है तथा वैक्सीन की सुरक्षित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक वैक्सीन वाहन के साथ एक-एक पुलिस स्कॉर्ट वाहन भी उपलब्ध कराया गया है।

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि वैक्सीन के साथ-साथ प्रत्येक खुराक के लिए उतनी ही मात्रा में स्वतः नष्ट होने वाली सिरिंज भी उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण हेतु प्रत्येक लाभार्थी को एक टीकाकरण कार्ड दिया जायेगा जिसकी आपूर्ति भी वैक्सीन के साथ की जा रही है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन की अगली खेप शीघ्र ही राज्य को मिलने की सम्भावना है। उन्होंने बताया कि राज्य में टीकाकरण चरणबद्ध तरीके से किया जायेगा और 16 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: