हरिद्वार कुंभ मेला 2021: अच्छी पहल! अब घर बैठे पता चल जाएगा कौन सा घाट है सुरक्षित, बस करना होगा ये छोटा सा काम

उत्तराखंड में 2021 में होने जा रहे महाकुंभ के लिए हरिद्वार पूरी तरह तैयार नजर आ रही है। शासन प्रशासन ने भी कमर कस ली है।

किसी भी श्रद्धालु को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए भी हर तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं। यू तो पूरी दुनिया डिजिटल हो गई है, ऐसे में इस बार कुंभ में भी कई चीजें ऐसी होंगी जो आपको घर बैठे ही पता चल जाएंगी।

जानकारी के मुताबिक हरिद्वार महाकुंभ के मुख्य स्नान पर्व पर आने वाले श्रद्धालुओं को पोर्टल पर पंजीकरण के दौरान घर बैठे ही यह पता चल जाएगा कि कौन से घाट पर स्नान करना सुरक्षित है और किस पर नहीं है। बताया जा रहा है कि पोर्टल पर प्रत्येक घाट को रेड, येलो और ग्रीन कलर में इंगित किया गया है। रेड जोन पर उन इलाकों को रखा गया है, जहां पर हादसों या भगदड़ की ज्यादा आशंका रहती है। साथ ही पुरानी घटनाओं से सबक लेते हुए कई बदलाव किए गए हैं। 

कुंभ पुलिस की प्रस्तावित कार्ययोजना में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को भी फोकस किया गया है। पूरे कुंभ क्षेत्र को सुरक्षा की दृष्टि से रेड, येलो और ग्रीन जोन में बनाया गया है। रेड जोन अति संवेदनशील, येलो जोन संवेदनशील और ग्रीन जोन को सुरक्षित श्रेणी में रखा गया है। रेड, यलो और ग्रीन जोन को रंग के हिसाब से इंगित किया

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: