झीलों की नगरी नैनीताल में लौटी रौनक, बड़ी संख्या में सैलानी कर रहे यहां का रुख, कारोबारियों ने ली राहत की सांस

कोरोना महामारी और लॉकडाउन से बेहाल उत्तराखंड का पर्यटन धीरे-धीरे उबरने लगा है। नैनीताल से अच्छी तस्वीरें सामने आई हैं।

झीलों की नगरी में अब बड़ी संख्या में सैलानी रुख कर रहे हैं। करीब 6 महीने से नैनीताल वीरना पड़ा था, जो अब गुलजार होने लगा है। इसके साथ ही यहां के व्यापारियों ने भी राहत की सांस ली है। पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि 6 महीने से बंद पड़े पर्यटन कारोबार को एक गति मिल गई है और छोटे कारोबारियों को राहत मिली है।

नैनीताल में सैलानी नैनी झील में नौकायन का आनंद ले रहे हैं। वहीं, कई सैलानी नैनीताल के उच्च स्तरीय चिड़ियाघर में जाकर बाघ, गुलदार समेत पहाड़ी जानवरों का दीदार कर रहे हैं।  साथ ही ये सैलानी हिमालय दर्शन और केव गार्डन जाकर प्राकृतिक गुफाओं और हिमालय पर्वत की सुंदर श्रृंखलाओं का अवलोकन भी कर रहे हैं। सैलानियों का कहना है कि अभी भी मैदानी क्षेत्रों में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। नैनीताल का मौसम बेहद खूबसूरत है। यही वजह है कि लोग यहां का रुख कर रहे हैं।

इस समय नैनीताल में सैलानियों की संख्या का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि नैनीताल की पार्किंग पूरी तरह फुल हो चुकी है। ऐसे में पुलिस-प्रशासन की चुनौतियां बढ़ने लगी हैं। हर साल यहां लाखों की संख्या में देशी-विदेशी सैलानी यहां घूमने आते हैं। लेकिन कोरोना और लॉकडाउन की वजह से रौनक फीकी पकड़ गई थी। लेकिन अब धीरे-धीरे फिर से रौनक लौटने लगी है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: