उत्तराखंड: सेना में भर्ती का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका! इन 2 जिलों में हो रही रैली, पढ़ें पूरी डिटेल

उत्तराखंड के युवाओं के लिए भारतीय सेना में भर्ती होकर देश सेवा का एक और मौका है। थल सेना भर्ती कार्यालय पिथौरागढ़ की देखरेख में 15 फरवरी से रानीखेत में सेना भर्ती रैली आयोजित होने जा रहा है।

इस भर्ती में पिथौरागढ़ और चंपावत जिले के युवा ही प्रतिभाग कर सकेंगे। जानकारी के मुताबिक भर्ती में शामिल होने के लिए युवाओं को 30 जनवरी 2021 तक ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। विभिन्न पदों के लिए हो रही इस भर्ती प्रकिया में 15 से 17 फरवरी को चंपावत जिले के युवाओं और 18 व 23 फरवरी को पिथौरागढ़ के युवाओं को मौका मिलेगा।

सेना भर्ती निदेशक पिथौरागढ़ से मिली जानकारी के अनुसार यह भर्ती चार श्रेणियों सोल्जर, जीडी, सोल्जर तकनीकी, सोल्जर क्लर्क, एसकेटी व सोल्जर ट्रेडमैन के लिए कराई जा रही है। सोल्जर जीडी के लिए अभ्यर्थी को कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ दसवीं पास होना आवश्यक है। सोल्जर जीडी के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष 6 माह और अधिकतम 21 वर्ष होगी।

जबकि सोल्जर तकनीकी के लिए 12वीं कक्षा में पीसीएम ग्रुप से प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत व औसत 50 प्रतिशत होना आवश्यक है। सोल्जर क्लर्क और एसकेटी के लिए 12वीं कक्षा में गणित और अंग्रेजी के साथ प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत व औसत 60 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है।

सोल्जर तकनीकी, क्लर्क एसकेटी व ट्रेडमैन के लिए न्यूनतम आयु साढे सत्रह वर्ष व अधिकतम 23 वर्ष निर्धारित की गई है। भर्ती के दौरान कोरोना को लेकर ए‍ह‍ति‍यात बरती जा रही है। कोरोना के लक्षण पाए जाने पर भर्ती में छात्र शामिल नही हो पाएंगे। इसके अलावा अभ्यर्थियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप्लीकेशन इंस्टॉल होना चाहिए।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: