केदारनाथ: कपाट खुलने के बाद आखिरी डेढ़ महीने में इतने भक्तों ने किया दर्शन कि रिकॉर्ड बन गया

केदारनाथ धाम में इस बार कपाट खुलने के बाद बहुत कुछ ऐस हुआ जो पहले कभी नहीं हुआ था। इसके साथ ही एक अनोखा रिकॉर्ड भी बन गया।

केदारनाथ यात्रा के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब इस साल बाबा की डोली अपने भक्तों के बिना धाम पहुंची थी। कपोटोद्घाटन पर भी आराध्य के दर्शनों को धाम में भक्त नहीं थे। 12 जून से बाबा के भक्तों का धाम पहुंचने का जो सिलसिला शुरू हुआ वो कपाट बंद होने तक चलता रहा। धाम में इस साल 135023 श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए, जिसमें आखिरी डेढ़ महीने में 124031 यात्री धाम पहुंचे, जो अपने में एक रिकॉर्ड बन गया।

आपको बता दें कि केदारनाथ धाम के कपाट कोरोना महामारी के बीच 29 अप्रैल को कुछ इजाजत के साथ खोले गये थे। 12 जून को प्रदेश सरकार की तरफ से जिला स्तर पर यात्रा शुरू करने के बाद स्थानीय श्रद्धालु धाम पहुंचने लगे। इसके बाद एक जुलाई से राज्य स्तर पर यात्रा शुरू होने के बाद से केदारनाथ में नियमित रूप से श्रद्धालुओं के पहुंचने का जो सिलसिला शुरू हुआ लगातार बढ़ता गया। देवस्थानम बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक इस साल कुल 135023 दर्शनार्थियों में 124031 आखिरी डेढ़ माह में पहुंचे हैं, जो रिकॉर्ड है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: