उत्तराखंड: बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने, कीजिए दर्शन

उत्तराखंड के चमोली जिले के भारत-तिब्बत सीमा पर नीती गांव के शिवालय में बाबा बर्फानी की मनमोहक तस्वीर सामने आई है।

नीती गांव में एक गुफा है। यहां पर बाबा बर्फानी का एक मंदिर है। इस मंदिर को लोग टिमरसैण शिवालय कहते हैं। ठंड के मौसम इस इलाके में जमकर बर्फबारी होती है। इस समय इलाके में बर्फबारी हो रही है। पहाड़ से टपकने वाला पानी बर्फ बनता और फिर ये शिवलिंग का रूप ले लेता है। ये तस्वीर यहां पर सर्दियों में ही खास तौर पर देखने को मिलती है। भारी बर्फबारी के बीच ये मनमोहक तस्वीर सामने आई है।

नीती घाटी के प्रधान ने बाबा बर्फानी के बारे में सूचना दी है। उन्होंने बताया कि कुछ युवक टिमरसैण शिवालय गए थे। उन्होंने बाबा बर्फानी के दर्शन किए। युवकों ने बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर भेजी है। इस समय भारी बर्फबारी के बीच इस इलाके में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

राज्य सरकार की ये कोशिश रही है कि इस इलाके को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाए। यही वजह है कि सरकार ने पिछले साल इस इलाके में शीतकालीन सत्र आयोजित करने की योजना बनाई थी, लेकिन बर्फबारी की वजह से ऐसा करने में सरकार असफल रही।

उधर, प्रशासन इस इलाके में तीर्थाटन को बढ़ावा देने के रूप में जुटी हुई है। इस इलाके में यात्रियों के रात्रि प्रवास की व्यवस्था के लिए होम स्टे योजना शुरू करने की तैयारी कर है। सरकार की ये कोशिश है कि इलाके में पर्यटन को बढ़ावा मिले।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: