उत्तराखंड: देहरादून के इस इलाके में बुखार से लोग बेहाल, ज्यादातर घरों में बिस्तर पर पड़े लोग, डेंगू का खौफ

उत्तराखंड में मौसम बदलने के साथ ही मौसमी बीमारियों ने लोगों को घेर लिया है। कई इलाकों में वायरल और डेंगू बुखार का प्रकोप देखा जा रहा है।

देहरादून के पेलियो और इसके आसपास के गांवों में ज्यादातर घरों में लोग बीमार हैं। किसी को वायरल बुखार है तो कोई डेंगू से पीड़ित है। कुछ लोगों ने टाइफाइड बुखार की भी शिकायत की है। लोगों का आरोप है कि सरकारी अस्पतालों में इलाज की उचित व्यवस्था नहीं है। ऐसे में उन्हें प्राइवेट अस्पतालों में महंगा इलाज कराना पड़ रहा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि मरीजों को जरूरी सविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। देहरादून और उसके आसपास के इलाकों में पहले के मुकाबले डेंगू के मरीज कम हुए हैं। लेकिन लोगों में अभी भी डेंगू का खौफ बरकरार है। यही वजह है कि सामान्य बुखार में भी लोग डेंगू की जांच करा रहे हैं।

उधर, स्वास्थ्य विभाग की टीम भी इन इलाकों में सक्रिय हो गई है। इलाके में पहुंचकर टीम जांच कर रही है। जिन जगहों पर डेंगू के मच्छर पनपने की संभावना है, वहां छिड़काव किए जा रहे हैं। राहत की खबर ये है कि ठंड बढ़ने से डेंगू के मच्छरों में कमी आई है। साथ ही मरीजों की संख्या में भी कमी आई है। हालांकि अस्पतालों में अन्य मरीजों की संख्या कम नहीं हुई है। इनमें ज्यादातर मरीज वायरल बुखार से पीड़ित हैं।

वहीं, चिकित्सकों का भी कहना है कि अब डेंगू का प्रकोप कम हो गया है। वायरल, खांसी, जुकाम के मरीज ज्यादा अस्पताल पहुंच रहे हैं। कोरोनेशन के एक डॉक्टर ने बताया कि पहले की अपेक्षा अब डेंगू का प्रकोप कम हुआ है। दून अस्पताल के चिकित्सक अधीक्षक ने बताया कि डेंगू पॉजिटिव आने पर मरीज प्लेटलेट्स की मांग कर रहे हैं। हालांकि अस्पताल में इसकी कुछ कमी है, फिर भी उन मरीजों को प्लेटलेट्स चढ़ाई जा रही है, जिन्हें इसकी जरूरत है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: