उत्तराखंड: सिलेंडर भरवाने से मिलेगा छुटकारा, जल्द ही पाइल लाइन के जरिए आपके घर तक पहुंचेगा गैस

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत प्रदेश के दूसरे जिलों में रह रहे लोगों का घर तक रसोई गैस पाइपलाइन पाने का सपना जल्द ही पूरा होगा।

सबसे पहले देहरादून के लोगों का ये सपना पूरा होगा। देहरादून में आने वाले सालों में तीन लाख घरों में रसोई ईंधन के लिए पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) उपलब्ध कराने की तैयारी है। सरकारी कंपनी गेल गैस लिमिटेड सिटी गैस वितरण परियोजना के तहत इस परिजनों पर 1500 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है। परियोजना के तहत जिले में 3088 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में रहने वाली आबादी को शामिल किया जाएगा। गेल गैस लिमिटेड के अनुसार, पहले चरण में जिले के चकराता, देहरादून, डोइवाला, कालसी, ऋषिकेश, त्यूणी और विकासनगर जैसे सात क्षेत्र शामिल होंगे।

गेल गैस लिमिटेड के मुताबिक, एक महीने के भीतर इन क्षेत्रों में पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा 5 से 6 महीने करीब 5000 घरों में पीएनजी पहुंचा दी जाएगी। घरेलू पीएनजी कनेक्शन लेने के लिए ग्राहकों के पंजीकरण की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।

कंपनी के अनुसार, हरिद्वार से देहरादून तक गैस पाइप लाइन बिछाने में लगने वाले समय को देखते हुए फिलहाल ये सुविधा डीकंप्रैस्ड यूनिटस (डीसीयू) के जरिए उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए कंपनी देहरादून में 5 से 6 डीसीयू स्थापित करेगी, जिसमें गैस को वाहनों के जरिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी देहरादून में अगले साल मार्च से पहले 4 से 5 सीएनजी फिलिंग स्टेशन भी स्थापित करेगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: