उत्तराखंड पंचायत चुनाव: शांतिपूर्ण ढंग से खत्म हुआ तीसरे चरण का मतदान, अब मतगणना की बारी

उत्तराखंड में तीसरे और आखिरी चरण का मतदान बुधवार यानी 16 अक्टूबर को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया।

आखिरी चरण का मतदान संपन्न होने के साथ ही इस चरण के 11167 प्रत्याशियों की किस्मत मतपेटी में कैद हो गई। 21391 पदों के लिए 13.66 लाख मतदाताओं ने अपने मतों का इस्तेमाल किया। शाम 4 बजे तक 60.05 प्रतिशत मतदान होने की खबर है। शाम 5 बजे तक आयोग ने करीब 70 प्रतिशत मतदान होने का अनुमान लगाया है। हालांक अभी फाइनल आंकड़ा आना बाकी है।

न्यूज़ नुक्कड़ ग्राफिक्स

तीसरे चरण में 28 विकासखंडों में मतदान हुआ। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, ग्राम पंचायत सदस्यों के 17929 पदों पर 2176 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं, ग्राम प्रधान के 2416 पदों पर 5611, क्षेत्र पंचायत सदस्यों के 931 पदों पर 2845 और जिला पंचायत सदस्यों के 115 पदों पर 535 प्रत्याशी मैदान चुनाव में हैं।

आखिरी चरण के मतदान के दौरान धारचूला के निंगालपानी के दारमा घाटी के कुछ देर के लिए हंगामा हुआ। माइग्रेशन वाले दुग्तू सोन बूथ में फर्जी मतदान का आरोप लगाया गया। इस बात की खबर मिलते ही इलाके के लोग गुस्से में आ गए और मौके पर हंगामा कर दिया, जिसके चलते कुछ देर के लिए मतदान बाधित हुआ। इस बात की सूचना मिलने के बाद उपजिलाधिकारी अनिल कुमार, सीओ विमल कुमार आर्चाय, सेक्टर मजिस्ट्रेट किशन ऐरी और पुलिस जवान मौके में पहुंचे और मामले को शांत कराया।

तीसरे और आखिरी चरण का मतदान खत्म होते ही अब मतगणना की तैयारी शुरू हो गई है। 21 अक्तूबर को मतगणान होगी। इसके बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: