उत्तराखंड स्पेशल: HRDI ने तैयार की पहाड़ों की स्पेशल चाय, बस एक सिप में दूर होगी थकान और तनाव, पढ़िए और क्या है इसकी खासियत

उत्तराखंड की Herbal Research & Development Institute ने पहाड़ों पर पाय जाने वाली जड़ी-बूटी से एक खास तरह की हर्बल चाय तैयार की है।

इस चाय की खासियत है कि मार्निंग टी की चुस्की शरीर को ऊर्जा देने के साथ ही अच्छी सुगंध और स्वाद दिल को खुश कर देगी। जबकि नाइट हर्बल पीने से अच्छी नींद आएगी। जबकि इवनिंग हर्बल चाय से ऑफिस या ज्यादा काम की थकान और तनाव को दूर कर सकते हैं। HRDI के वैज्ञानिकों ने छह तरह की हर्बल टी तैयार की है। जो सेहत के लिए अलग-अलग तरह से बहुत फायदेमंद है। इसमें एंटी ऑक्सीटेंट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन की मात्रा होने से ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, वजन कम करने, तनाव, अच्छी नींद के लिए बहुत फायदेमंद है।

हर्बल नमक भी तैयार कर रही है HRDI

एचआरडीआई चाय के साथ ही नमक भी तैयार कर रही है। जड़ी-बूटी और चट्टानी नमक से तीन तरह के हर्बल नमक,  इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पंच प्राश भी तैयार किया जा रहा है। इसका लैब में टेस्ट भी चल रहा है। टेस्टिंग के बाद जल्द ही हर्बल नमक और पंच प्राश को बाजार में उतारा जाएगा।

आपको बता दें कि उत्तराखंड को चाय उत्पादन में एक ब्रांड के रूप में विकसित करने के लिए सरकार मार्केटिंग पर जोर दे रही है। संस्थान की तरफ से हर्बल टी तैयार करने की तकनीक को उद्योग को ट्रांसफर की जा रही है। अभी तक मसूरी स्थित कंपनी ने संस्थान से इस तकनीक को लेकर हर्बल टी का उत्पादन किया है। हर्बल टी के इस्तेमाल करने से जहां लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा, वहीं, व्यावसायिक उत्पादन से रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: