उत्तरकाशी से सटे भारत-चीन बॉर्डर पर सैन्य हलचल तेज! चीन की हर चाल को मात देने के लिए जवान तैयार

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच सीमा विवाद नहीं थम रहा है। आए दिन सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच नोकझोंक की खबरें आती रहती है।

मंगलवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री द्वारा इस मुद्दे पर ज्यादा जानकारी ना देने वाले बयान ने कई तरह के सवाल उठाए हैं। माना जा रहा है कि सीमा पर हालात काभी नाजुक हो चुके हैं। इधर चीन से लगती सीमा पर भारतीय जवानों को पूरी तरह अलर्ट रहने के निर्देश भी दे दिए गए हैं।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी हलचल तेज हो गई है। पिछले एक हफ्ते में उत्तराखंड के कई इलाकों में सैन्य गतिविधियों में तेजी देखने को मिली है। आपको बता दें, अलर्ट जारी होने के बाद से ही ITBP के जवानों ने सीमा से सटे क्षेत्रों में चौकसी बढ़ा दी है।

सैन्य गतिविधियों में अचानक दिख रही तेजी से सीमा के पास के गांव में रहने वाले लोग अब युद्ध के कयास लगा रहे हैं। आपको ये भी बता दें कि भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान पिछले दो सप्ताह से लगातार उत्तरकाशी से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रेकी कर रहे हैं ताकि चीन की हर हरकत पर नजर रखी जा सके। आपको बता देंस भारत-चीन के बीच उत्तराखंड में 345 किमी लंबी सीमा है। इसमें से 122 किमी हिस्सा उत्तरकाशी में पड़ता है। इस सीमा पर चौकसी की जिम्मेदारी आइटीबीपी के पास है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: