Rudraprayagउत्तराखंड

रुद्रप्रयाग में जंगल के दुश्मन! लगाई आग, धू-धूकर जल उठा, शरारती तत्वों पर कार्रवाई कब?

उत्तराखंड में गर्मियों में जंगलों में आग की घटनाएं बढ़ जाती हैं। इसके पीछे कई कारण होतें हैं। उनमें से एक कारण शरारती तत्व हैं।

रुद्रप्रयाग में कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। वन प्रभाग की अगस्त्यमुनि रेंज में नव पंचायत तोलब और ग्राम पंचायत कर्णधार में शरारती तत्वों ने जंगल में आग लगा दी। आग लगने के बाद जंगल धू-धूकर जलने लगा। सूचना मिलने के बाद प्रधान संगठन के पूर्व जिलाध्यक्ष शांति प्रसाद चमोला और वन पंचायत सरपंच हरेंद्र लाल, स्थानीय लोगों के साथ मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने में जुट गए की। साथ ही इसकी सूचना वन विभाग और जिला प्रशासन को दी। कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

पूर्व जिलाध्यक्ष प्रधान प्रसाद शांति चमोला ने बताया कि शरारती तत्वों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अधिकारियों को पत्र भेजा गया है। शहरी इलाकों से युवा शराब पीने जंगल में आते हैं और आग लगाकर फरार हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि पहले भी इस तरह की आग की घटनाएं सामने आ चुकी हैं, लेकिन आरोपियों के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया गया।

वहीं, प्रभागीय वनाधिकारी वैभव कुमार ने बताया कि जंगल में आग की सूचना मिलने पर वन कर्मियों को मौके पर भेज दिया गया था। उन्होंने बताया कि आग पर काबू पाने में स्थानीय लोगों ने अहम भूमिका अदा की। उन्होंने ये भी कहा कि आग लगाने वाले शरारती तत्वों की तलाश की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *