IndiaIndia NewsNews

सोने का मौजूदा भाव जानकर आपके होश उड़ जाएंगे

सोने का भाव अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। दिल्ली में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने का रेट 37,920 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। जो कुछ दिनों पहले तक 1,113 रुपए था।

ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट सुरेंद्र जैन के मुताबिक यह अब तक का सबसे ज्यादा रेट है। वहीं 99.5 फीसदी शुद्ध सोने की कीमत 1,115 रुपये से बढ़कर 37,750 रुपए हो गई है। कहा जा रहा है कि इंटरनेशनल मार्केट में तेजी और स्थानीय ज्वेलर्स की तरफ से लगातार जारी खरीदारी के चलते रेट में इतना ज्यादा इजारा हुआ है। कहा ये भी जा रहा है कि अमेरिका-चीन के ट्रेड वॉर की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। इसी वजह से इनवेस्टर्स सोने में ज्यादा  इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं। न्यूयॉर्क में सोने का भाव बुधवार को 1,487.20 डॉलर प्रति औंस दर्ज किया गया।

सोने के साथ ही चांदी के रेट में तेजी आई है। दिल्ली में चांदी की कीमत में 650 रुपये का उछाल आया है। फिलहाल चांदी का भाव 43,670 रुपये प्रति किलो हो गया। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं द्वारा मांग बढ़ने से चांदी के रेट में तेजी आई। साप्ताहिक डिलीवरी के लिए चांदी का वायदा भाव 694 रुपए बढ़कर 42,985 रुपए प्रति किलो हो गया।

इंटरनेशनल मार्केट में सोन की कीमतों में लगातार चार दिन इजाफा हुआ है। जबकि चांदी में तीन दिनों से तेजी का सिलसिला जारी है। विदेशी बाजार से मिले कमजोर संकेतों और घरेलू मुद्रा में आई कमजोरी से भारत में भी सोने और चांदी के दाम में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है और दोनों धातुएं लगातार नई ऊंचाइयों को छू रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *