NewsUttarkashiउत्तराखंड

उत्तरकाशी: LAC पर तनाव के बीच नेलांग-सोनम घाटी में वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने की पेट्रोलिंग, लोग लगा रहे युद्ध के कयास

चीन से सटे उत्तराखंड के जिलों में एक बार फिर सैन्य गतिविधां बढ़ गई है। पूर्वी लद्दाख के अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बढ़ी हलचल के बाद उत्तराखंड से सटी भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी सेना अलर्ट हो गई है।

बीते कई दिनों से सीमा पर सटे इलाकों में सेना की गतिविधियों में तेजी देखने को मिली है। थल सेना के साथ भारतीय वायु सेना भी उत्तराखंड से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर नजर बनाए हुए है। आपको बता दें, भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने नेलांग घाटी में बॉर्डर इलाके का हवाई निरीक्षण किया। बॉर्डर के निरीक्षण के बाद हेलीकॉप्टर हर्षिल हेलीपैड पर उतरा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हर्षिल हेलीपैड में हेलीकॉप्टर कुछ देर रुकने के बाद अपने एयरबेस के लिए रवाना हुआ। आपको बता दें, नेलांग और सोनम घाटी में करीब 122 किमी. का इलाका अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटा हुआ है। यहां अग्रिम चौकियों पर आईटीबीपी के जवान करीब 15 से 17 हजार फीट की ऊंचाई पर तैनात हैं। भारत-चीन के बीच उत्तराखंड में 345 किमी लंबी सीमा है। इसमें से 122 किमी हिस्सा उत्तरकाशी में पड़ता है। इस सीमा पर चौकसी की जिम्मेदारी आइटीबीपी के पास है।

इससे पहले सोमवार को उत्तराखंड के उत्तरकाशी से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी हलचल देखने को मिली थी। सैन्य गतिविधियों में अचानक दिख रही तेजी से सीमा के पास के गांव में रहने वाले लोग अब युद्ध के कयास लगा रहे हैं। आपको ये भी बता दें कि भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान पिछले दो सप्ताह से लगातार उत्तरकाशी से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रेकी कर रहे हैं ताकि चीन की हर हरकत पर नजर रखी जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *