Newsखेल

कोहली की कप्तानी में ऐसा पहली बार हुआ है

ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की सीरीज पर 3-2 से कब्जा कर लिया है। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेले गए फाइनल मुकाबले में ऐरॉन फिंच की टीम ने कोहली की कंपनी को 35 रनों से हरा दिया।

फिंच की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया की ये चौथी सीरीज थी। वहीं कोहली की कप्तानी की ऐसा पहली बार हुआ है जब घरेलू मैदान में भारत कोई सीरीज हारा हो। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 साल बाद घर में सीरीज हारी है।  इससे पहले 2009 में छह वनडे मैचों की सीरीज में भारत को 4-2 से हराया था।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 272 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा उस्मान ख्वाजा ने सबसे ज्यादा 100 रन बनाए। उस्मान को मैन ऑफ दी मैच चुना गया। इसके साथ ही उन्हें मैच ऑफ दी सीरीज के खिताब से भी नवाजा गया। उनके अलावा पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 52 रन बनाए। 273 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 237 रना ही बना सकी। मैच की आखिरी गेंद पर टीम इंडिया ऑल आउट हो गई। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

पांच मैचों की सीरीज में पहले दो मैच में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की थी, लेकिन आखिरी के तीन मैच में ऑस्ट्रेलया ने इंडिया को हरा दिया। इससे पहले टी-20 मैच की सीरीज पर भी ऑस्ट्रेलिया ने ही कब्जा  किया था। इसके बाद भारत अब सीधे वर्ल्ड कप खेलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *