देहरादून में ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन का नियम बदल दिया, पढ़ लीजिए नया नियम

देहरादून में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन का नियम बदल गया हैा।

लाइसेंस बनवाना पहले के मुकाबले अब आसान हो गया है। इस नियम का बड़ा फायदा उन लोगों को होगा, जो कि घर से लाइसेंस के लिए स्लॉट बुक कराते हैं। दरअसल कोरोना से पहले RTO में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए रोज 150 लोग आवेदन किये जा सकते थे, कोरोना के बाद ये संख्या सीमित कर दी गई थी, लेकिन अब संख्या बढ़ाकर 100 कर दी गई है, लेकिन सबसे बड़ी परेशानी ये आ रही थी कि रोजाना जैसे ही सुबह सात बजे ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होती है। अगले कुछ ही मिनटों में 100 स्लॉट बुक हो जाते हैं।

जल्दी स्लॉट बुक होने की बड़ी वजह RTO के बाहर बैठे कंप्यूटर ऑपरेटर थे। जो 7 बजते ही तेजी से सभी स्लॉट बुक कर देते थे। जिस वजह से घर से लोग आवेदन करने के लिए कतार में ही रह जाते हैं। इस परेशानी का अब हल हो गया है। एनआईसी ने सॉफ्टवेयर में बड़ा बदलाव कर दिया है। जिसके बाद एक कंप्यूटर के IP एड्रेस से एक अप्लाई के पांच मिनट बाद ही दूसरा आवेदन किया जा सकेगा। शुक्रवार को पहले ये अंतर 15 मिनट रखा गया और थोड़ी देर बाद इसे पांच मिनट कर दिया गया। 

इसके साथ ही RTO में अब सभी काम सिंगल विंडो से शुरू हो गया है। साथ ही RTO ने हेल्प डेस्क को भी मजबूत बना दिया गया है। अब गाड़ियों के मालिकाना हक के ट्रांसफर की सभी औपचारिकताएं एक ही खिड़की पर होंगी। साथ ही आपको कोई और जानकारी चाहिये तो आप हेल्प डेस्क के फोन नंबर 0135-2743432 पर फोन करके भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: