उत्तराखंड: अल्मोड़ा के इस गांव के युवा ने अवैध शराब के खिलाफ जो अभियान चलाया, उससे प्रदेश के दूसरे लोगों को भी सबक लेना चाहिये

देश के दूसरे हिस्सों के साथ ही उत्तराखंड में भी अवैध शराब की बिक्री सरकार और दूसरे लोगों को लिए एक बड़ी सिरदर्दी है। इसी सिरदर्दी को दूर करने की कोशिश अल्मोड़ा के धौलादेवी विकासखंड के तहत आने वाले ग्राम पंचायत नाकोट के एक युवा ने की है।

Read more

उत्तराखंड: बड़ी तादाद में नेपाली नागरिकों के भारत आने की वजह क्या है, इससे भारतीयों को क्या नुकसान होगा?

कोरोना महामारी ने भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। एक तरफ वायरस की चपेट में आ रहे लोग, दूसरी तरफ इस महामाही की वजह से बड़ी तादाद में जा रही लोगों की नौकरियां लोगों के लिए मुसीबत बन रही है।

Read more

उत्तराखंड: चीन सीमा पर बसा देश का आखिरी गांव 6 महीने बर्फ से ढका रहता है, पढ़िये कैसा है यहां पर जीवन?

भारत-तिब्बत सीमा पर हिमालय में बद्रीनाथ से तीन किमी आगे समुद्र तल से 18,000 फीट की ऊंचाई पर बसा है देश का आखिरी गांव है माणा।

Read more

उत्तराखंड: सात हजार फीट की ऊंचाई पर बसा बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल, इस जगह के हैं कई ऐतिहासिक महत्व

उत्तराखंड को देवभूमि भी कहा जाता है, क्योंकि यहां धार्मिक पर्यटन स्थलों की कमी नहीं है। प्रदेश के हर जिले का अपना एक धार्मिक महत्व है। केदारनाथ और बदरीनाथ, ऋिषिकेश के बारे में तो दुनिया को पता है, लेकिन कई ऐसी जगह भी है जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं। उन्हीं में से एक है चंडाक।

Read more

उत्तराखंड: किसान के बेटे ने रौशन किया प्रदेश का नाम, UP-PCS में मिली कामयाबी, संघर्षों से भरा है जीवन

IAS-PCS की परीक्षा में कामयाबी हासिल करना हर नौजवान का सपना होता है। अपने ख्वाब को पूरा करने के लिए सिविल सर्विस की तैयारी करने वाले प्रतिभागी कड़ी मेहनत करते हैं। साथ ही सटीक लक्ष्य की तैयारी के लिए कोचिंग क्लास भी लेते हैं

Read more

चीन से 1962 की जंग में उत्तरकाशी के इन दो गांवों को सेना ने बंकरों में किया था तब्दील, अब बसाने की तैयारी

देश में लॉकडाउन के बाद हजारों प्रवासी गांव लौटे हैं। लेकिन अभी भी पहाड़ कई ऐसे इलाके और गांव हैं जो विरान हैं।

Read more

उत्तराखंड: देश के आखिरी गांव से सीखिये कैसे कोरोना वायरस से खुद को बचाएं?

देश में कोरोना वायरस के मामले बुलेट की रफ्तार सामने आ रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से हर दिन 90 हजार से ज्यादा केस रिपोर्ट हो रहे हैं।

Read more

कमाल की हैं उत्तराखंड की ये महिलाएं, घास को बनाया आजीविका का साधन, खूब कमा रहीं पैसे

उत्तराखंड में कोरोना वायरस से मचे कोहराम के बीच जो सबसे अच्छी चीज निकल कर सामने आई है वो है स्वरोजगार की तरफ लोगों का रुझान।

Read more

उत्तराखंड: पिथौरागढ़ में बिजली उत्पादन से गांवों में फैलेगी ‘रौशनी’!

पिथौरागढ़ में छह परियोजनाओं के निर्माण से करीब पांच मेगावाट बिजली उत्पादन की जाएगी। अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण उरेडा ने परियोजनाओं के निर्माण के लिए सर्वे का काम पूरा कर लिया।

Read more

उत्तराखंड: हल्द्वानी के जंगलों में लगाए जाएंगे खास तरह के पौधे, ये है प्रशासन का प्लान

औषधीय का महत्व आज पूरी दुनिया को समझ आ गया है। हर कोई इसकी महत्व को समझ रहा है। दवाई-इलाज से लेकर इम्यून बढ़ाने तक हर जगह औषधि और आयुर्वेद ने अपनी जगह बना ली है।

Read more