IndiaNewsअंतरराष्ट्रीय

वीडियो: कश्मीर पर डोनल्ड ट्रंप के इसी बयान से देश में सियासी संग्राम मच गया है, इमरान खान ने जताई हैरानी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्था को लेकर दिये गये बयान पर देश में संग्राम मच गया है।

संसद के दोनों सदनों पर मंगलवार को जमकर हंगामा हुआ। पूरे मामले पर विदेश मंत्री एस जयशंकर की सफाई के बावजूद विपक्ष पीएम मोदी से सदन में सफाई की मांग पर अड़ा है। कांग्रेस की मांग है कि पीएम मोदी बताएं कि डोनल्ड ट्रंप ने जो बयान दिया है उसमें कितनी सच्चाई है।

डोनल्ड ट्रंप ने क्या कहा?

इमरान खान से मुलाकात के बाद एक प्रेस वार्ता के दौरान ट्रंप ने कहा कि उनकी कुछ दिनों पहले पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात हुई थी। पीएम मोदी ने उनसे कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्था करने को कहा। जवाब में मैंने कहा कि अगर इससे कुछ हल निकलता है तो मुझे खुशी होगी।

ट्रंप के बयान का विरोध

ट्रंप के इस बयान का उनके ही देश में विरोध शुरू हो गया। अमेरिका के एक सांसद ब्रैड शेरमैन ने ट्रंप के इस बयान को बचकना और शर्मिंदगी वाला बताया। उन्होंने कह कि जो दक्षिण एशिया के बार में थोड़ा बहुत भी जानता है वो ये जानता है कि भारत कश्मीर मुद्दे पर तीसरे पक्ष की दखलअंदाजी नहीं चाहता।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने क्या कहा?

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पूरे मामले पर संसद के दोनों सदनों में सफाई दी। जयशंकर ने ट्रंप के दावे को खारिज कर दिया और सदन को आश्वस्त किया कि प्रधानमंत्री मोदी ने ऐसा कोई आग्रह नहीं किया है। उन्होंने कहा, “इस मुद्दे पर भारत का रुख हमेशा से एक ही रहा है कि पाकिस्तान के साथ सभी लंबित मुद्दों पर सिर्फ द्विपक्षीय वार्ता ही हो सकती है। पाकिस्तान के साथ किसी भी बातचीत के लिए उसे सीमा पार आतंकवाद को खत्म करना होगा।”

सोनिया और राहुल गांधी ने क्या कहा?

पूरे मामले को लेकर सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस इस मुद्दे पर जोर-शोर से उठाएगी। वहीं राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि पीएम मोदी को इस मुद्दे पर साफ करना चाहिए कि उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से ऐसा कुछ कहा है या नहीं।

इमरान खान ने जताई हैरानी

देश में ट्रंप के बयान को लेकर मचे सियासी संग्राम के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता की पहल का स्वागत किया है। इसके साथ ही उन्होंने भारत की प्रतिक्रिया पर हैरानी जताई है। इमरान खान ने ट्वीट किया, ”कश्मीर विवाद ना सुलझने की वजह से कश्मीर के लोग मुश्किलों का सामना कर रहे हैं।” इमरान खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति की पहल का स्वागत किया और साथ साथ अमेरिकी पाकिस्तानी नागरिकों का भी आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *