Newsखेल

विराट कोहली ने क्रिकेट के ‘भगवान’ को बहुत पीछे छोड़ दिया है!

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में 40 शतक पूरा कर लिया। सिर्फ 216 पारियों में उन्होंने ये कीर्तिमान हासिल किया है।

विराट कोहली ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से वो मुकाम हासिल कर लिया है जो आज तक कोई भी क्रिकेटर नहीं कर सका। जिस तरह से टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान बल्लेबाजी कर रहे हैं वो हर दिन नया कीर्तिमान बना रहे हैं। मंगलवार को भी विराट कोहली ने नया कीर्तिमान बनाया है। नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए वनडे में कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय वनडे में 40 शतक पूरा कर लिया। खास बात ये है कि उन्होंने ये मुकाम सिर्फ 216वीं पारी में हासिल किया है। जबकि क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने 40 शतक जड़ने के लिए 355 पारियां खेली थीं । इस तरह विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर से 139 पारियां कम खेलकर ही 40 शतक जड़ दिया है।

इस तरह से 30 साल के विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम उम्र में भी 40 शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। हालांकि सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर अभी भी विराट कोहली से काफी आगे हैं। सचिन तेंदुलकर ने अपनी 452 पारियों में 49 शतक लगाए हैं। जबकि दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं। उन्होंने 216 पारियों में 20 शतक लगा दिये हैं। वहीं तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज रिकी पोंटिंग हैं। पोंटिंग ने 365 पारियों में 30 शतक जड़े हैं।

बतौर कप्तान विराट कोहली ने एक और बड़ा कारनाम किया है। कप्तान के तौर पर विराट कोहली सारे फॉर्मेट में सबसे कम पारियों में 9000 हजार रन पूरे किए हैं। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट की 159वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की है। जबकि विराट से पहले यह रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम था, उन्होंने कप्तान के तौर पर 204 पारियों में अपने 9000 इंटरनेशनल रन पूरे किए थे।

बात अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतकों की करें तो कोहली के अब तक 7 शतक हो गए हैं।  उन्होंने उपकप्तान रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है। ये दोनों सचिन से अब महज दो शतक दूर हैं। वहीं टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों फॉर्मेट को मिलाकर विराट कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट में 65 शतक हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *