Haridwarउत्तराखंड

रुड़की: अवैध खनन माफिया के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 10 ट्रैक्टर-ट्रॉली सीज

उत्तराखंड में कोरोना काल में भी अवैध खनन माफिया सक्रिय हैं। रुड़की के बुग्गावाला क्षेत्र में अवैध खनन माफिया के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है।

पुलिस टीम ने छापेमारी कर 10 ट्रैक्टर-ट्रॉली और एक एचएम मशीन को सीज किया है। खबरों के मुताबिक, कई महीनों बाद बुग्गावाला में पुलिस ने इतनी बड़ी कार्रवाई है। बताया जा रहा है कि इलाके में अवैध खनन काफी लंबे समय से बड़े पैमाने पर चल रहा था।

कार्रवाई के संबंध में जानकारी देते हुए एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह ने बताया कि बुग्गावाला पुलिस को सूचना मिली थी कि इलाके में अवैध खनन हो रहा है। सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और अवैध खनन लगे 10 ट्रैक्टर-ट्रॉली और एक एचएम मशीन को सीज कर लिया।

अवैध खनन की वजह से जिले को राजस्व का घाटा हो रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, हरिद्वार में खनन पर 145 करोड़ का राजस्व प्राप्त होना चाहिए था, लेकिन अभी तक राजस्व सिर्फ 10 करोड़ रुपये ही प्राप्त हुआ है। ऐसे में डीएम सी रविशंकर ने सभी चौकियों और खनन क्षेत्रों में कैमरे लगवाने के भी निर्देश दिए हैं। ताकि अवैध खनन माफिया पर नकेल कसी जा सके।

इलाके में बढ़ते अवैध खनन को देखते हुए क्षेत्रीय सीओ को भी एक दिन में कितने खनन वाहन निकले हैं और कितने पर कार्रवाई की गई, इसकी रिपोर्ट हर 15 दिन में देनाजरूरी करार दिया गया है। इसके साथ ही डीएम के निर्देश के मुताबिक, सभी पुलिस चौकियों और वन विभाग की चौकियों को CCTV कैमरों से लैस किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *