Dehradunउत्तराखंड

शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत की फेसबुक पोस्ट पर क्यों मचा बवाल?

उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत की फेसबुक पोस्ट पर राजनीतिक गलियारों में बवाल मच गया है।

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने उनकी पोस्ट पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। यशपाल ने धन सिंह रावत पर संविधान की धज्जियां उड़ाने का आरोप लगाया है। दरअसल धन सिंह रावत ने अपनी फेसबुक वॉल पर मंत्री परिषद की बैठक की जानकारी साझा करते हुए लिखा कि मीटिंग में राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष और पदाधिकारियों ने इसमें भाग लिया। इन पदाधिकारियों में उत्तराखंड प्रभारी और सह प्रभारी भी हैं जो मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और उत्तराखंड कैबिनेट सहित बैठक में शामिल थे।

यशपाल आर्य ने पदाधिकारियों के मंत्री परिषद की बैठक में शामिल होने पर आपत्ति जताई और कहा चूंकि इन पदाधिकारियों ने मंत्री के रूप में शपथ नहीं ली है। इसलिए ये मंत्रीपरिषद का हिस्सा नहीं हैं तो प्रदेश कार्यालय में मंत्रीपरिषद की बैठक कैसे हो सकती है। आर्य ने कहा कि मंत्री जी भारत के संविधान के आर्टिकल 163 और 164 में राज्य सरकारों के मंत्रिपरिषद के संबंध में स्पष्ट रूप से लिखा है।

यशपाल ने तंज कसा कि ‘ये आजकल जो बीजेपी करे वही संविधान है’ वाला समय आ गया है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि आप सभी ने भारत के संविधान में वर्णित पद और गोपनीयता की शपथ ली है, उसका मान रख लीजिए। यशपाल ने बीजेपी नेताओं को नहीहत दी कि मुख्यमंत्री सहित आप सभी मंत्रीगण सामुदायिक उत्तरदायित्व के सिद्धांत से बंधे हैं। आप सभी के लिए व्यक्तिगत रूप से कोई भी आदरणीय या पूज्यनीय हो सकता है, लेकिन आप खुले आम घोषणा के साथ संविधान की धज्जियां नहीं उड़ा सकते। उन्होंने मुख्यमंत्री से इस बैठक पर स्थिति स्पष्ट करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *