Rudraprayagउत्तराखंड

ऑपरेशन नर कंकाल! केदारनाथ के जंगलों में दूसरे दिन भी सर्च अभियान, अब तक हाथ खाली

16/17 जून 2013 को उत्तराखंड के केदारनाथ में आई आपदा में मारे गए लोगों की तलाश दूसरे दिन भी जारी है। लापता हुए यात्रियों के कंकालों को केदारनाथ के जंगलों में खोजा जा रहा है।

हालांकि पिछले दो दिनों से चल रहे सर्च ऑपरेशन में एक भी कंकाल नहीं मिला है। आपको बता दें, पुलिस, एसडीआरएफ और स्थानीय गाइडों की एक टीम इन कंकालों की खोज कर रही है। जो अगले कुछ दिन जारी रहेगा।

आपको बता दें, गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग समेत क्षेत्र के अन्य ट्रैकिंग रूट पर सघन खोजबीन अभियान चलाया जा रहा है। ये अभियान पुलिस अधीक्षण के नेतृत्व में चलाया जा रहा है। जिसके लिए कई टीमें बनी हुई हैं। टीम में स्थानीय लोगों को भी शामिल किए गए हैं। इन कंकालों को ढूंढने के पीछे का एक कारण विधि-विधान से अंतिम संस्कार करना भी है।

आपको बता दें, 16/17 जून 2013 की केदारनाथ आपदा में हजारों लोग मारे गए थे। एक सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक रेस्क्यू दलों द्वारा चार हजार से अधिक शव बरामद किए गए थे, लेकिन कई लोगों का पता नहीं चल पाया है। नर कंकालों की खोजबीन के लिए बीते छह वर्षों में शासन द्वारा कई सर्च अभियान चलाए जा चुके हैं, जिसमें 600 से अधिक कंकाल मिले थे।

पुलिस के मुताबिक एसपी के नेतृत्व में टीमों द्वारा केदारनाथ-वासुकीताल, केदारनाथ-चोराबाड़ी, त्रियुगीनारायण-गरूड़चट्टी-केदारनाथ, कालीमठ-चौमासी-खाम-केदारनाथ, जंगलचट्टी व रामाबाड़ा का ऊपरी क्षेत्र केदारनाथ बेस कैंप का ऊपरी क्षेत्र समेत मंदिर के आसपास के क्षेत्र, भैरवनाथ मंदिर व आसपास का क्षेत्र, गौरीकुंड-गोऊंमुखड़ा, गौरीकुंड से मुनकटिया का ऊपरी क्षेत्र होते हुए सोनप्रयाग पर सर्च अभियान चलाते हुए नर कंकालों की खोजबीन की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *