Newsउत्तराखंडराज्य की खबरें

उत्तराखंड: कोरोना वायरस का एक और संदिग्ध मिलने से हड़कंप, ये है वायरस से बचने के उपाय

चीन में कोहराम मचाने वाला कोरोना वायरस अब पहाड़ों की नगरी उत्तराखंड में हड़कंप मचा रहा है। देहरादून की रहने वाली मेडिकल छात्रा के बाद अब एक और महिला में कोरोना वायरस की आशंका जताई गई है।

महिल निजी अस्पताल में भर्ती थी, उसे अब एम्स ऋषिकेश में रेफर कर दिया गया है। खबरों के मुताबिक महिला निजी अस्पताल में इलाज कराने पहुंची। जांच में महिला में कोरोना वायरस के लक्षण मिलने की आशंका जताई गई। वहीं इस वायरस के ग्रसित होने वाले मरीजों की बढ़ती तादाद को देखते हुए ऋषिकेश के दूसरे अस्पतालों में चौकसी बढ़ा दी गई है।

SPS सरकारी अस्पताल के थर्ड फ्लोर पर कई सालों से बंद पड़े ICU वार्ड को कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड के तौर पर तैयार कर दिया गया है। यहां फिलहाल चार बेडों की व्यवस्था की गई है। प्रशासन का कहना है कि जरूरत पड़ने पर चार और बेडों की व्यवस्था की जाएगी। अस्पताल के कर्मचारियों को सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये गए हैं।

क्या है कोरोना वायरस और क्या है इसके लक्षण?

कोरोना वायरस एक विषाणुजनित रोग है। जो चीन में काफी फैला हुआ है। धीरे-धीरे ये वायरस दूसरे देशों में भी तेजी से फैल रहा है। उत्तराखंड में वायरस ने दस्तक दे दी है। अब तक दो मरीज में इस वायरस के होने की आशंका जताई गई है। बुखार खांसी-जुकाम, गले में खराश होना इस वायस के लक्षण हैं। हालत ज्यादा गंभीर होने पर इंसान को सांस लेने में तकलीफ और न्यूमोनिया होने लगता है।

कैसे करें बचाव?

इस वायरस से डरने की जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सावधानी और सतर्कता से बचाव आसान है। कोरोना वायरस के लिए कोई खास दवा या वैक्सीन फिलहाल नहीं है। सिर्फ लक्षण और डॉक्टरों की सलाह से इसका इलाज किया जाता है।

https://atomic-temporary-148813421.wpcomstaging.com/state/uttarakhand/coronavirus-in-india-symptoms-in-dehradun-mbbs-girl-student-admitted-in-aiims-rishikesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *