उत्तराखंड में रिलायंस जियो का धमाल, बना नंबर-1, आने वाले हैं कई धमाकेदार प्लान

रिलायंस जियो ने दूरसंचार सेक्टर में एक नये मुकाम को हासिल किया है। जियो ने वोडाफोन आइडिया और एयरटेल को सभी मामलों में पीछे छोड़ दिया है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, रिलायंस जियो ने वित्तीय वर्ष 2019-20 की जुलाई-सितंबर तिमाही में उत्तर प्रदेश-पश्चिम सर्किल में सबसे ज्यादा 733.41 करोड़ रुपये का सकल राजस्व दर्ज किया है। इसी अवधि में वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल का सकल राजस्व क्रमशः729.07 करोड़ रुपये और 462.44 करोड़ रुपये रहा। उत्तर प्रदेश पश्चिम सर्किल में उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश का इलाका शामिल है। तिमाही में 590.01 करोड़ रू के एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) और 51.4 प्रतिशत रेवेन्यू मार्केट शेयर के साथ जियो ने अपनी मार्केट लीडरशिप पोजीशन को और भी मजबूत कर लिया है। जियो का AGR और रेवेन्यू मार्केट शेयर, वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के टोटल AGR और रेवेन्यू मार्केट शेयर से भी ज्यादा रहा। अब सवाल ये है कि आखिर जियो इस नंबर पर कैसे बरकरार है। इसका एक छोटा सा उदाहरण भी हम आपको दे रहे है।

जियो का 149 रुपये वाला प्लान:

रिलायंस जियो ने ग्राहकों के लिए 149 रुपये का डाटा प्लान लॉन्च किया है। इस प्लान के तहत ग्रहकों को अनलिमिटेड कॉल और 100 SMS की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही ग्राहकों को प्रतिदिन 1.5 जीबी डाटा दिया जाएगा। इस प्लान की वैधता 28 दिनों की है।

जियो का 349 रुपये वाला प्लान:

इस प्लान में जियो के ग्राहकों को अनलिमिटेड कॉल, 100 SMS और मुफ्त में एसटीडी की सुविधा मिलेगी। साथ ही कंपनी ग्राहकों को प्रतिदिन 1.5 जीबी डाटा देगी। जियो के 349 रुपये वाले प्लान की अवधि 70 दिनों की है।

जियो का 399 रुपये वाला प्लान:

जियो के ग्राहकों को इस प्लान के तहत हर दिन 1.5 जीबी डाटा मिलेगा। इसके साथ ही कंपनी के ग्राहकों को 100 SMS और अनलिमिटेड कॉल की सुविधा देगी। इस प्लान की अवधि 84 दिनों की है।

वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल ने क्रमश: 286.15 और 215.11 करोड़ का AGR दर्ज किया। वहीं इन कंपनियों का रेवेन्यू मार्केट शेयर 24.9%और 18.7% रहा। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, पूरे देश में भी रिलायंस जियो राजस्व के मामले में नंबर एक की पोजिशन बनाए हुए है। बेहतर 4जी नेटवर्क कवरेज और किफायती तथा बेहद लोकप्रिय जियोफोन के दम पर रिलायंस जियो उत्तर प्रदेश पश्चिम सर्किल में हर महीने सबसे अधिक ग्राहक जोड़ रहा है। ट्राई द्वारा सितंबर महीने के लिए जारी किए गए नवीनतम मोबाइल ग्राहकों के आंकड़ों के अनुसार, रिलायंस जियो ने उत्तर प्रदेश पश्चिम सर्किल में 3 लाख से अधिक नए ग्राहक जोड़े हैं। इस सर्किल में कुल 1.83 करोड़ से अधिक ग्राहक जियो नेटवर्क से जुड़े हैं। देश भर में रिलायंस जियो ने सितंबर में 69.8 लाख से ज्यादा नए ग्राहक जोड़े, जबकि इसी अवधि के दौरान एयरटेल और वोडाफोन आइडिया समेत अन्य सेवा प्रदाताओं के 49 लाख से ज्यादा ग्राहक टूटे। खबर है कि आगे भी जियो के कई धाकेदार प्लान आने वाले हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: