IndiaNews

अगर आप WhatsApp इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़ना चाहिए

अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं और उसकी सिक्योरिटी को लेकर चिंतित रहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल वॉट्सऐप यूजर्स की इसी चिंता को दूर करने के लिए नया सिक्योरिटी फीचर ले कर आया है।

मैसेजिंग ऐप ने एंड्रॉयड मोबाइल यूजर्स के लिए फिंगर प्रिंट लॉक इंट्रोड्यूस किया है। एंड्रॉयड के लिए यह फीचर अभी बीटा वर्ज़न में मिल रहा है। कंपनी आईफोन यूज़र्स के लिए पहले ही Touch ID के नाम से इस सिक्योरिटी फीचर को लॉन्च कर चुकी है।

कैसे एक्टिवेट करें फिंगर प्रिंट लॉक?

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहलो तो ये जरूरी है कि आप एंड्रॉयड के बीटा वर्जन यूजर हों। यानी कि वर्जन 2.19.221 यूज कर रहे हों। अगर आप यही वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप सबसे पहले अकाउंट सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद आप यहां दिए गए प्रिवेसी ऑप्शन पर टैप कर सबसे नीचे मौजूद फिंगर प्रिंट लॉक ऑप्शन पर जाएं। इसे टैप करते ही आपके फोन पर यह फीचर ऐक्टिवेट हो जाएगा। इस फीचर के तहत आप ये भी तय कर सकते हैं कि आपको वॉट्सऐप को कितने देर में लॉक करना है। इसके लिए आपको तीन ऑप्शन इमीडियेट, 1 मिनट या 30 मिनट का ऑप्शन मिलता है।

iOS पर भी वॉट्सऐप फिंगर प्रिंट लॉक करने का तरीका काफी आसान है। हालांकि इसके लिए ये जरूरी है कि आपके iPhone में मौजूद वर्जन 2.19.20 हो। इसमें सबसे पहले आपको ऐप के सेटिंग्स ऑप्शन में जाना होगा। यहां पर आपको प्रिवेसी ऑप्शन दिखेगा। इसमें जाने के बाद जब आर स्क्रॉल करते हुए नीचे जाएंगे तो आपको ऑन-ऑफ टॉगल के साथ स्क्रीन लॉक का ऑप्शन मिलेगा। इस टॉगल को ऑन कर दें। अगर आपका आईफोन टच आईडी सपॉर्ट करता है तो यह फीचर ऐक्टिवेट हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *