राजनीतिIndiaIndia NewsNews

बिना वोटर आईडी कार्ड इस तरीके से करें मतदान

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में अपने कैंडिडेड को चुनने के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। गुरुवार को पहले चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

वोटिंग करने के लिए आपके पास वोटर आईडी कार्ड का होना जरूरी होता है। ये आईडी कार्ड चुनाव आयोग जारी करता है। लेकिन अगर किसी के पास वोटर आईडी कार्ड ना हो या फिर उसका आईडी कार्ड खो गया हो तब भी वो शख्स वोट डाल सकता है। हम आपको बताते हैं इस तरह के हालात बन जाएं तो आपको क्या करना होगा?

आपको सबसे पहले ऑनलाइन ये पता करना होगा कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। लिस्ट में नाम ही नहीं है तब आप मतदान नहीं कर सकते, लेकिन अगर लिस्ट में नाम है तो फिर आप ऑनलाइन प्रिंट निकाल कर अपनी दूसरी आईडी प्रूफ को बूथ पर दिखाकर वोट डाल सकते हैं। दरअसल इलेक्शन कमीशन इस बार ये कोशिश कर रहा कि पिछली बार की तुलना में ज्यादा मतदान हो। अगर आप अपने निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा चुके हैं तो ऐसी स्थिति में आप बिना वोटर आईडी के भी मतदान कर सकते हैं। क्योंकि वोटिंग के लिए सबसे ज्यादा जरूरी ये है कि आपक नाम वोटर के तौर पर वोटिंग लिस्ट में शामिल हो।

वोटर लिस्ट में ऐसे खोजें अपना नाम

अगर आपका वोटर आईडी कार्ड बना हुआ है, लेकिन आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है और आपको अपना नाम चेक करना है तो उसके लिए सबसे पहले गूगल के जरिए https://www.nvsp.in लिंक ओपन करें। इसके बाद (Search Your Name in Electoral Roll) पर क्लिक करना होगा। फिर आप यहां से अपने नाम को वोटर लिस्ट में दो तरीके से चेक कर सकते हैं। पहली आप अपनी डिटेल को दिए गए कॉलम में भरकर या निर्वाचन कार्ड (EPIC) नंबर के जरिए जानकारी ले सकते हैं। यह EPIC नंबर आपके वोटर आईडी कार्ड पर लिखा होता है। अगर आपको (EPIC) नंबर नहीं पता है तो सबसे पहले NSVP (https://www.nvsp.in/ पर जाएं। फिर सर्च और डिटेल कॉलम पर क्लिक करें। यहां अपनी डिटेल भरें। इसके बाद कैपचा कोड को भरें और सर्च पर क्लिक करें। अगर आपको सर्च बटन के नीचे अपना रिजल्ट दिखता है तो आपका नाम वोटर लिस्ट में है।

कैसे पता करें पोलिंग बूथ?

अपना पोलिंग बूथ पता करने के लिए सबसे पहले आप (https://www.nvsp.in/) के इलेक्टोरल सर्च पर जाएं। यहां नागरिक सूचना के विकल्प पर जाकर बूथ पर क्लिक करें। अपना नाम, पिता/पति का नाम भरें। कैपचा कोड भरकर एंटर करने के बाद आपके पोलिंग सेंटर का नाम और अन्य सभी जानकारियां मिल जाएंगी।

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही निर्वाचन आयोग ने वोटर्स के लिए गाइडलाइन जारी किया थी और बताया था कि अगर मतदाता के पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है, लेकिन आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र सरकार/राज्य सरकार/पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किया जाने वाला सर्विस आईडी कार्ड (फोटो के साथ), बैंक या पोस्ट ऑफिस की ओर से जारी पासबुक (फोटो के साथ), श्रम मंत्रालय की स्कीम में जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की स्कीम में जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटो के साथ पेंशन के कागज, विधायक या सांसदों को जारी किए जाने वाले आधिकारिक कार्ड है। इसके दिखा कर भी वोट डाल सकते हैं। हां लेकिन इसके साथ पोलिंग बूथ पर ‘मतदाता सूचना पर्ची’ आपको लाना होगा।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Discover more from News Nukkad

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading