खेल

IPL 2023: रिंकू सिंह ने धाकड़ बल्लेबाजी से कोलकाता को जिताया, गुजरात को मिली पहली हार

रिंकू सिंह ने पारी के आखिरी ओवर में लगातार पांच छक्के जड़ते हुए कोलकाता नाईट राइडर्स को गुजरात टाइटंस के खिलाफ आईपीएल मुकाबले में रविवार को तीन विकेट से रोमांचक जीत दिला दी।

रिंकू सिंह ने मात्र 21 गेंदों में एक चौके और छह छक्कों की मदद से नाबाद 48 रन की मैच विजयी पारी खेली और गुजरात के हाथों से शर्तिया जीत छीन ली। क्रिकेट में क्या कुछ नहीं हो सकता है। क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है आज यह फिर से सबित हो चुका है। रिंकू सिंह की यह पारी सालों साल याद रखी जाएगी। राशिद ने एक तरफ जहां हैट्रिक लेकर मैच को कोलकाता से काफी दूर लेकर चले गए थे, वहीं रिंकू ने अंतिम ओवर में ऐसा प्रहार किया जिसकी गूंज काफी सालों तक याद रहेगी।

कोलकाता को जीत के लिए आखिरी ओवर में 29 रन की जरूरत थी। यह ओवर डालने की जिम्मेदारी यश दयाल को सौंपी गयी। उनकी पहली गेंद पर एक रन बना और स्ट्राइक पर रिंकू आ गए। उन्होंने अगली गेंद पर छक्का मारा और यह सिलसिला आखिरी गेंद तक चलता रहा। रिंकू ने जैसे ही अंतिम गेंद पर छक्का मारा टीम के सभी साथियों ने डग आउट से भागकर उन्हें गले लगा लिया।

गुजरात ने फॉर्म में चल रहे बल्लेबाजों साई सुदर्शन (53) और विजय शंकर (नाबाद 63) के शानदार अर्धशतकों की मदद से 20 ओवर में चार विकेट पर 204 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन रिंकू की हैरतअंगेज बल्लेबाजी से कोलकाता ने सात विकेट पर 207 रन बनाकर तीन मैचों में अपनी दूसरी जीत हासिल की और चार अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया। गुजरात को तीन मैचों में पहली हार का सामना करना पड़ा और वह चौथे स्थान पर है। वेंकटेश अय्यर ने 40 गेंदों में आठ चौकों और पांच छक्कों की मदद से 83 रन बनाकर कोलकाता की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।

करामाती लेग स्पिनर और कार्यवाहक कप्तान राशिद खान ने शानदार हैट्रिक से गत चैंपियन गुजरात टाइटंस के लिए जीत की उम्मीद जगा दी थी । राशिद ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर आंद्रे रसेल, दूसरी गेंद पर सुनील नारायण और तीसरी गेंद पर पिछले मैच के हीरो शार्दुल ठाकुर को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की। लेकिन राशिद की घातक गेंदबाजी पर रिंकू का कहर भारी पड़ गया।

इससे पहले कोलकाता की गेंदबाजी उनके पिछले मैच के मुकाबले इस मैच में कमजोर साबित हुई। विजय शंकर ने आतिशी अंदाज में खेलते हुए मात्र 24 गेंदों पर चार चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 63 रन ठोके। इनमें से तीन छक्के तो शार्दुल ठाकुर के पारी के आखिरी ओवर में आये। शंकर ने 19वें ओवर में लौकी फग्र्युसन की गेंदों पर दो छक्के उड़ाते हुए 25 रन बटोरे। शंकर की आतिशी बल्लेबाजी के कारण ही गुजरात की टीम 200 रन का आंकड़ा पार कर पायी।

सुदर्शन ने 38 गेंदों पर 53 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए। शुभमन गिल ने 31 गेंदों पर 39 रन में पांच चौके लगाए। रिद्धिमान साहा ने 17 गेंदों पर 17 और अभिनव मनोहर ने आठ गेंदों पर 14 रन बनाये। कोलकाता के गेंदबाजों ने 10 वाइड सहित 16 अतिरिक्त रन दिए। कोलकाता की तरफ से सुनील नारायण ने 33 रन पर तीन विकेट लिए।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.