Haridwarउत्तराखंड

हरिद्वार कुंभ: हाईटेक उपकरणों से रखेगी जाएगी नजर, जानें कैसे होंगे सुरक्षा इंतजाम

हरिद्वार कुंभ में पख्ता सुरक्षा इंतजाम करने में प्रशासन जुटा हुआ है। कुंभ पुलिस इस बार हाईटेक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगी।

कुंभ के दौरान आसमान से लेकर जमीन तक कुंभ पुलिस मेला क्षेत्र में घूम रहे असामाजिक तत्वों पर नजर रख सकेगी। कुंभ मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे के अपग्रेड के साथ-साथ नए कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। 1200 करीब प्राइवेट सीसीटीवी कैमरों को चयनित किया जा रहा है। ताकि, आवश्यकता पड़ने पर सभी का उपयोग किया जा सके।

आईजी कुंभ संजय गुंज्याल का कहना है कि कुंभ मेले के दौरान साधु-संतों और श्रद्धालुओं के साथ स्थानीय जनता की सुरक्षा और सर्विलांस के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे काफी अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने बताया कि कुंभ पुलिस ने कुंभ मेला क्षेत्र में लगे पुराने कैमरों के साथ करीब 1200 प्राइवेट सीसीटीवी कैमरों को चयनित कर रही है, ताकि जरूरत पड़ने पर सभी का इस्तेमाल किया जा सके।

कुंभ मेले के दौरान आने वाली समस्याओं के निदान के लिए कुंभ पुलिस द्वारा अभी से अपनी तैयारियों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। कुंभ मेले में सुरक्षा के लिहाज से कुंभ पुलिस नई टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से भी गुरेज नहीं कर रही है। यही वजह है कि कुंभ पुलिस द्वारा मेले से पहले ही सीसीटीवी कैमरों को अपडेट किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *