NewsRudraprayag

चारधाम यात्रियों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर एडवाइजरी जारी, जानें इसमें क्या है

उत्तराखंड की महत्वपूर्ण चारधाम यात्रा के लिए आने वाले श्रद्वालुओं के लिए स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को परामर्श जारी कर दी।

स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने आज यात्रा से संबंधित व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें यात्रा से संबंधित जनपदों के जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया। सचिव ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वह मुख्य चिकित्सा अधिकारी के साथ यात्रा व्यवस्थाओं की नियमित निगरानी करें और प्रतिदिन रिव्यू कर यात्रा को सुचारू रूप से संचालित कराएं।

उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा के दौरान सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं और पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों एवं पैरा मेडिकल स्टॉफ को तैनात किया गया है, लेकिन यात्रा ड्यूटी में शिथिलता एवं अनुपस्थित चिकित्सक एवं कार्मिकों के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

राधिका झा ने आपात स्थिति में यात्री को समय पर चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराए जाने तथा रिस्पॉन्स टाईम कम करने के लिए जिलाधिकारियों को ऑन रूट मोबाईल एम्बुलेंस की व्यवस्था प्रभावी बनाने के निर्देश दिए।

इस मौके पर चारधाम यात्रियों विशेषकर, सीनियर सिटीजन, अन्य बीमारियों से ग्रसित अथवा लॉग-कोविड से प्रभावित यात्रियों को यात्रा आरम्भ करने से पूर्व नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराए जाने की आवश्यकता एवं यात्रा में स्वास्थ्य देखभाल को लेकर हैल्थ एडवाईजरी जारी की गयी।

हेल्थ एडवाइजरी में चारधाम पर आने वाले यात्रियों को नियमित स्वास्थ्य परीक्षण के अनुसार, यात्रा पर आने की सलाह दी गयी है, ताकि यात्रा में किसी प्रकार की प्रतिकूल स्वास्थ्य स्थितियों का सामना न करना पड़े। जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वह पर्यटन विभाग के माध्यम से हैल्थ एडवाईजरी का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराएं।

बैठक में राधिका झा ने यात्रा में आपदा एवं आकस्मिक परिस्थितियों के अन्तर्गत, मरीजों अथवा प्रभावित तीर्थ यात्रियों को त्वरित राहत के लिए एयर एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि संबंधित जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभावित मरीज अथवा तीर्थयात्री को एयर लिफ्ट कर एम्स ऋषिकेश तक उपचार हेतु तुरन्त ले जाने के लिए एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था करायेगें।

स्वास्थ्य सचिव ने जिलाधिकारी चमोली के अनुरोध पर तुरन्त एक फिजीशियन को जिला चिकित्सालय, गोपेश्वर में तैनात करने के निर्देश महानिदेशक, स्वास्थ्य को दिए तथा मेडिकल कॉलेज दून के प्रधानाचार्य को 15-15 दिनों के लिए रोस्टर के आधार पर चिकित्सकों की तैनाती चारधाम यात्रा के दौरान जाने के लिए कहा।

चारधाम यात्रा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए उन्होंने स्वास्थ्य महानिदेशालय में तैनात निदेशक डॉ. विनीता शाह को उत्तरकाशी, डॉ. सरोज नैथानी को रूद्रप्रयाग और डॉ. भारती राणा को चमोली जिले के लिए नोडल अधिकारी नामित कर यात्रा व्यवस्थाओं की नियमित निगरानी हेतु निर्देशित किया गया है।

समीक्षा बैठक में अपर सचिव, स्वास्थ्य, सोनिका, स्वास्थ्य महानिदेशक डा. शैलजा भट्ट, प्रधानाचार्य दून मेडिकल कॉलेज डॉ. आरसीएस सयाना, उपसचिव डॉ. मुकेश कुमार राय, अपर निदेशक डॉ. उमाशंकर कण्डवाल, डॉ.राजन अरोड़ा, जेसी पांडेय एवं एसडीआरएफ के प्रतिनिधि उपस्थित हुए।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Discover more from News Nukkad

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading