रुद्रप्रयाग: कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए केदारनाथ आने वाले यात्रियों को लेकर प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है!

केदारनाथ यात्रा पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया है।

देश में एक बार फिर कोरोना का प्रकोप बढ़ रहा है। धीरे-धीरे कोरोना के केस में इजाफा हो रहा है। शनिवार को देशभर में कोरोा के 18 हजार 327 नए मामले सामने आए। जबकि इस दौरान 108 लोगों की मौत हो गई। हालांकि राहत की बात ये कि उत्तराखंड में सिर्फ 78 नए केस ही सामने आए, लेकिन फिर भी एहतियाती कदम उठाते हुए प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है। प्रशासन ने ये फैसला लिया है कि आगामी केदारनाथ यात्रा पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए केदारनाथ समेत मद्महेश्वर, तुंगनाथ और हेमकुंड साहिब आने वाले यात्रियों का भी कोरोना टीकाकरण किए जाने का फैसला लिया गया है।

प्रदेश सरकार और देवस्थानम बोर्ड ने यात्रा में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सिक्स सिग्मा संस्था को खत लिखा है। केदारनाथ यात्रा के पहले दिन से ही सिक्स सिग्मा की मेडिकल टीम द्वारा बाबा केदार के दर्शनों को आने वाले सभी यात्रियों का सोनप्रयाग, गौरीकुंड और दूसरे पड़ावों के साथ ही केदारनाथ में कोविड-19 टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए संस्था ने सरकार से वैक्सीनेशन कोटा की मांग भी की है। यही नहीं, सोनप्रयाग, गौरीकुंड, जंगलचट्टी, भीमबली, लिनचोली में यात्रियों की कोरोना जांच की जाएगी।

यात्रा में सिक्स सिग्मा के 98 डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ केदारनाथ समेत दूसरी जगहों पर अपनी सेवाएं देगा। इस दौरान जहां केदारनाथ में हाई एल्टीट्यूड अस्पताल का संचालन कर जरूरतमंद यात्रियों को फौरान इलाज मिल सकेगा। वहीं, गंभीर रूप से बीमार लोगों के लिए इमरजेंसी सेवाएं मौजूद रहेंगी। साथ ही रेफर करने के लिए एयर एंबुलेंस की मदद ली जाएगी। संस्था की 24 सदस्यीय टीम आगामी 24 अप्रैल को जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग पहुंच जाएगी। इसके बाद अन्य चिकित्सक व कर्मचारी रोटेशन के हिसाब से धामों में पहुंचेंगे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: