NewsTehri Garhwalउत्तराखंड

टिहरी गढ़वाल के छात्र का बड़ा कारनामा, रॉकेट का सफल परीक्षण किया

THDC इंस्टीट्यूट ऑफ हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र पराग चौधरी ने रॉकेट का सफल परीक्षण किया है।

टिहरी गढ़वाल के छात्र ने बड़ा कारनामा किया है। THDC इंस्टीट्यूट ऑफ हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र पराग चौधरी ने रॉकेट का सफल परीक्षण किया है। पराग अब उस रॉकेट के रिकवरी सिस्टम को और बेहतर करने पर काम कर रहा है। छात्र की इस कामयाबी पर पूरे जिला गौरवान्वित हैं। कॉलेज को भी अपने इस होनहार छात्र पर गर्व है। कॉलेज के डीन एकेडमिक डॉ रमना त्रिपाठी ने बताया कि DRDO और इसरो जैसे एजेसियां नए-नए प्रयोग कर रही हैं औैर उसमें उन्हें सफलता भी मिल रही है। DRDO की ये कामयाबी अंतरिक्ष विज्ञान में रूचि रखने वाले छात्रों को नए प्रयोग करने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

रुड़की के रहने वाले पराग चौधरी भी DRDO के काम करने तरीके से प्रेरित हैं और उसी की तर्ज पर नए आविष्कार करना चाहते हैं। पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन से प्रभावित होकर पराग ने जीवन में कुछ नया करने की ठानी है। पराग ने बताया कि वो इस प्रोजेक्ट पर पिछले एक साल से काम कर रहा था। पराग ने जिस रॉकेट का परीक्षण किया है, वो करीब 700 मीटर की ऊंचाई तक गया है। अब तैयारी दूसरी रॉकेट के परीक्षण की है, जो करीब डेढ़ किलोमीटर तक ऊंची उड़ेगा और वहां के तापमान, वायु गति और दवाब का पता लगाएगा।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.