India NewsNewsउत्तराखंड

उत्तराखंड के दिग्गज नेता रमेश पोखरियाल निशंक प्रतिष्ठित ‘वातायान’ अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मान से नवाजे जाएंगे

उत्तराखंड के दिग्गज नेता और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को प्रतिष्ठित वातायान अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मान से नवाजा जाएगा।

साहित्य के क्षेत्र में दिया जाने वाला ‘वातायन’ संस्था का सबसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय ‘वातायन’ शिखर सम्मान डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक को आगामी 21 नवंबर को दिया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय वातायन-पुरस्कार ज्यादातर हाउस ऑफ लॉर्डस और नेहरु-केंद्र-लंदन में दिए जाते हैं, लेकिन इस साल कोरोना वायरस महामारी के चलते यह वर्चुअल-समारोह में दिए जाएंगे।

निशंक एक मशहूर लेखक और कवि हैं और अब तक उनकी कई किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं। उन्हें ये सम्मान वातायन के सालाना पुरस्कार समारोह में उनकी साहित्य के लिए की गई उत्कृष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाएगा।

फ्रेडरिक पिनकॉट यूके अवॉर्ड-2014 की विजेता संस्था वातायन की स्थापना और समारोह की शुरूआत साल 2003 में साहित्यानुरागी विलियम ब्लैक के जन्मदिन पर की गई थी। डॉ. निशंक ना सिर्फ एक राजनीतिज्ञ हैं, बल्कि एक समर्थ लेखक भी हैं। सक्रिय राजनीति में रहते हुए भी वो 75 से ज्यादा पुस्तकें लिख चुके हैं जो कि पूरी दुनिया और भारत में 10 से ज्यादा भाषाओं में प्रकाशित हुई हैं। इन 75 किताबों में काव्य संग्रह और कथा संग्रह शामिल है और उनमें से बहुत सी रचनाओं का अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, मराठी, जर्मन, फ्रेंच, आदि कई भाषाओं में अनुवाद हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *