India NewsNewsअंतरराष्ट्रीय

डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को 5.6 बिलियन डॉलर का झटका दिया !

डोनाल्ड ट्रंप ने मोदी सरकार को बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने अपने बाजारों तक उसकी पहुंच प्रदान करने में फेल होने पर भारत के टैक्स फ्री देश के दर्जे को खत्म कर दिया है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी कांग्रेस को जनरलाइज सिस्टम आफ प्रेफरेंस (GSP) कार्यक्रम के तहत लाभकारी विकासशील देश के रूप में भारत और तुर्की को दी गई उपाधी को खत्म करने के अपने इरादे से अवगत कराया।

ट्रंप की दलील है कि भारत, अमेरिका को यह आश्वासन देने में फेल रहा है कि वह अलग-अलग क्षेत्रों में अपने बाजारों को न्यायसंगत और उचित पहुंच प्रदान करेगा। अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की स्पीकर नैन्सी पैलोसी को लिखे एक पत्र में ट्रंप ने कहा ”भारत ने अमेरिका को आश्वस्त नहीं किया कि वह भारत के बाजारों में न्यायसंगत और उचित पहुंच प्रदान करेगा।”

डोनाल्ड ट्रंप ने व्यापार में भारत को जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस (GSP) से बाहर करने से जुड़ा बयान देकर वैश्विक आर्थिक गलियारे में नई हलचल पैदा कर दी है। अगर ट्रंप के इस फैसले पर सचमुच में अमल हुआ तो फिर अमेरिकी बाजार में 5.6 बिलियन डॉलर मूल्य के भारतीय उत्पादों के लिए ड्यूटी फ्री यानी शुल्क-मुक्त एंट्री का दरवाजा बंद हो जाएगा। अगर ऐसा हुआ तो ये भारत के लिए एक बड़ा आर्थिक झटका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *