Newsखेल

मेलबर्न टेस्ट: कोहली की कंपनी ने रच दिया इतिहास

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। मेलबर्न टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की है।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हरा दिया है। इस जीत से सा थी टीम इंडिया ने सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है। 37 साल बाद भारत ने मेलबर्न में टेस्ट मैच जीता है। आखिरी बार भारत को 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में जीत मिली थी। टीम इंडिया ने साल 2018 में ये 7वीं टेस्ट जीत है।

टीम इंडिया मैच के चौथे दिन ही जीत लेती शायद, लेकिन दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पैट कमिंस जबरदस्त बल्लेबाजी की। पैट कमिंस जब जब आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे तो यहां भी उन्होंने खूंटा गाड़ दिया। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक पैट कमिंस ने 103 गेंदों पर 61 रन बना लिए थे और वो दिन के अंत तक मजबूती से पिच पर टिके हुए थे।

इससे पहले भारत ने पहली पारी में 7 विकेट पर 443 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 151 रन पर ही ढेर हो गई। पहली बारी बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 33 रन देकर 6 विकेट लिए। जबकि पूरे मैच में बुरहाह ने 9 विकेट लिए। दूसरी इनिंग में भारत ने आठ विकेट पर 106 रन बनाकर पारी घोषित की। इस तरह ऑस्ट्रेलिया को 399 रन का लक्ष्य मिला था।

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में 2-1 बढ़त बना ली है। भारतीय टीम ने एडिलेड के पहले टेस्‍ट में जीत हासिल की थी, लेकिन ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने पर्थ के दूसरे टेस्‍ट में जीत हासिल करके मामला बराबर कर दिया था। अब इस जीत के साथ टीम इंडिया ने फिर से बढ़त बना ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *